ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में 2024 तक पूरा पूरा होगा पटना मेट्रो के दोनों कॉरिडोर, बैरिया में बनेगा डिपो

संपूर्ण पटना मेट्रो परियोजना के लिए एकमात्र डिपो पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के पास प्रस्तावित है। इसके लिए फिलहाल जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है।

बिहार में पटना मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए दिल्ली मेट्रो के साथ 25 सितंबर, 2019 को एमओयू हुआ है। इसके तहत पटना मेट्रो परियोजना के दानापुर से मीठापुर और पटना रेलवे स्टेशन से न्यू आइएसबीटी तक दोनों कॉरिडोर को सितंबर 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

Sponsored

कुल 31.39 किलोमीटर लंबी पटना मेट्रो का का दानापुर से मीठापुर का हिस्सा 16.94 किलोमीटर, जबकि पटना रेलवे स्टेशन से न्यू आइएसबीटी का हिस्सा 14.45 किलोमीटर लंबा है।

Sponsored
Target to complete both corridors by September 2024
दोनों कॉरिडोर को सितंबर 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य

जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू

दिल्ली मेट्रो इस पूरी परियोजना के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार है, जिसमें निविदा, सिविल कार्यों के लिए ठेकेदारों का चयन, सिस्टम (सिग्नलिंग, संचार, इएंडएम आदि) रोलिंग स्टॉक, एएफसी, सिविल वर्क सिस्टम सुरक्षा, गुणवत्ता और अन्य शामिल हैं।

Sponsored

संपूर्ण पटना मेट्रो परियोजना के लिए एकमात्र डिपो पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के पास प्रस्तावित है। इसके लिए फिलहाल जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है।

Sponsored
Patna station and Khemnichak will be two interchange stations.
पटना स्टेशन और खेमनीचक दो इंटरचेंज स्टेशन होंगे

दोनों कॉरिडोर पर पटना स्टेशन और खेमनीचक दो इंटरचेंज स्टेशन होंगे, जहां से दोनों रूट के लिए मेट्रो उपलब्ध होगी।

Sponsored

प्रायोरिटी कॉरिडोर

प्रायोरिटी कॉरिडोर में मलाही पकड़ी से पाटलिपुत्र बस टर्मिनल तक का एलिवेटेड सेक्शन शामिल है। इस 6.1 किमी के खंड (लाइन-2 से) में पांच एलिवेटेड स्टेशन होंगे -जीरोमाइल, पाटलिपुत्र बस टर्मिनल, भूतनाथ रोड, खेमनीचक और मलाही पकड़ी।

Sponsored

पटना में आनंद किशोर से मिले दिल्ली मेट्रो के एमडी

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के एमडी विकास कुमार ने शुक्रवार को पटना का दौरा कर पटना मेट्रो रेल परियोजना की प्रगति की समीक्षा की।

Sponsored

इस दौरान उन्होंने पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के एमडी सह नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर से मुलाकात कर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

Sponsored
Depot is proposed near Patliputra Bus Terminal
डिपो पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के पास प्रस्तावित है

इस मुलाकात के दौरान खास कर जायका फंड टाइअप, निजी भूमि का अधिग्रहण व अन्य फंड से संबंधित मुद्दों पर विशेष चर्चा की गयी।

Sponsored

जायका से ऋण को लेकर मार्च 2023 तक समझौता होने की उम्मीद

पटना मेट्रो से मिली जानकारी के मुताबिक एमडी आनंद किशोर ने आश्वासन दिया कि डिपो की भूमि इस वर्ष जल्द से जल्द उपलब्ध करायी जायेगी। जायका फंड टाइअप के लिए अध्ययन समूह के साथ नियमित बैठक और चर्चा जारी है।

Sponsored

इसको लेकर जायका के साथ बातचीत की प्रक्रिया एडवांस स्टेज में है। मार्च, 2023 तक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये जाने की संभावना है।

Sponsored

बैठक में पटना मेट्रो के अंडरग्राउंड सेक्शन के समय पर निर्माण किये जाने पर ध्यान केंद्रित करने पर भी जोर दिया गया। मालूम हो कि पटना मेट्रो परियोजना डीएमआरसी की देखरेख में ही चल रही है।

Sponsored

Comment here