ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में लाइब्रेरियनों की नियुक्ति के लिए नई नियमावली तैयार, भर्ती के लिए जल्द होगी परीक्षा

बिहार के प्लस टू स्कूलों में पुस्तकालयाध्यक्षों की नियुक्ति के लिए पात्रता परीक्षा (एलइटी) लेने की तैयारी है। इस संदर्भ में जल्द ही शिक्षा विभाग निर्णय लेगा। इस मामले में कैबिनेट से भी अनुमति ली जायेगी। शिक्षा विभाग ने पुस्तकालयाध्यक्षों की नियुक्ति के लिए नयी नियमावली भी तैयार कर ली है।

बिहार के प्लस टू स्कूलों में पुस्तकालयाध्यक्षों की नियुक्ति के लिए पात्रता परीक्षा (एलइटी) लेने की तैयारी है। सूत्रों के मुताबिक इस संदर्भ में जल्द ही शिक्षा विभाग निर्णय लेगा। इस मामले में कैबिनेट से भी अनुमति ली जायेगी।

Sponsored

शिक्षा विभाग ने पुस्तकालयाध्यक्षों की नियुक्ति के लिए नयी नियमावली भी तैयार कर ली है। विभाग ने सभी जिलों से रिक्तियों की जानकारी मांगी है। जानकारी के मुताबिक बिहार में एक दशक से लाइब्रेरियन की नियुक्ति नहीं हुई है।

Sponsored

लाइब्रेरियन के सृजित पदों की संख्या 893

बिहार में पहले से लाइब्रेरियन के सृजित पदों की संख्या 893 है। चूंकि हाल ही में तीन हजार से अधिक मध्य विद्यालयों को प्लस टू विद्यालयों के रूप में उत्क्रमित किया गया है, इसलिए और भी पद सृजित किये जाने पर विचार चल रहा है।

Sponsored
The number of posts of Librarian already created in Bihar is 893.
बिहार में पहले से लाइब्रेरियन के सृजित पदों की संख्या 893 है

उल्लेखनीय है कि अभी बिहार के अधिकतर प्लस टू विद्यालयों में पुस्तकालयों का प्रभार गैर प्रशिक्षित लोगों को दिया गया है। हालांकि यह बात किसी से छिपी नहीं है कि लैब की भांति स्कूलों के पुस्तकालयों की स्थिति भी बदहाल है।

Sponsored

फायरमैन की परीक्षा का रिजल्ट जारी

केंद्रीय चयन पर्षद सिपाही भर्ती पटना ने बिहार अग्निशमन सेवा में फायरमैन के 2380 पदों पर नियुक्ति के लिए हुई लिखित परीक्षा का रिजल्ट सोमवार को जारी कर दिया। इसमें 11 हजार 901 परीक्षार्थी सफल हुए हैं।

Sponsored

इनमें 4465 महिलाएं व 7436 पुरुष शामिल हैं। अब ये शारीरिक दक्षता परीक्षा में भाग लेंगे। शारीरिक दक्षता परीक्षा नवंबर में आयोजित की जायेगी। लिखित परीक्षा का रिजल्ट पर्षद की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Sponsored
Result of written examination for the appointment of 2380 firemen posts in Bihar Fire Service released
बिहार अग्निशमन सेवा में फायरमैन के 2380 पदों पर नियुक्ति के लिए हुई लिखित परीक्षा का रिजल्ट जारी

22 फरवरी, 2021 को विज्ञापन निकाला गया था

मालूम हो कि 2380 पदों के लिए 22 फरवरी, 2021 को विज्ञापन निकाला गया था। इसके बाद इस वर्ष 27 मार्च व 28 मार्च को लिखित परीक्षा आयोजित की गयी थी, जिसमें 6.89 लाख आवेदकों में से चार लाख 97 हजार 72 अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

Sponsored

इसमें 327 अभ्यर्थी अयोग्य घोषित किये गये थे और चार लाख 96 हजार 745 अभ्यर्थियों की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया।

Sponsored

Comment here