ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में लगेंगे चिप्स, स्नैक्स और मसाला के 4 उधोग, नौकरी ढूंढ़ने वालों के लिए सुनहरा अवसर

बिहार में नौकरी ढूढ़ने वालों के लिए सुनहरा अवसर है। राज्य में चिप्स, स्नैक्स और मसाला के चार उद्योग लगाए जायेंगे। कृषि सचिव डाॅ एन सरवण कुमार ने बताया कि कृषि के सात अलग- अलग सेक्टरों में 317 करोड़ की कुल 52 परियोजनाओं की स्थापना की जानी है।

बिहार में कृषि आधारित उद्योगों को बढ़ावा देकर रोजगार के नये अवसर पैदा किये जा रहे हैं। केले-आलू के चिप्स व मक्का आधारित स्नैक्स और मसालों का प्रसंस्करण करने के लिए बिहार कृषि निवेश प्रोत्साहन नीति के तहत चार परियोजनाओं की स्वीकृति दी गयी है।

Sponsored

कृषि सचिव डाॅ एन सरवण कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को विकास भवन में आयोजित बिहार कृषि निवेश प्रोत्साहन नीति की परियोजना अनुश्रवण समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

Sponsored

Officers present in the program organized in Vikas Bhawan

Sponsored

21.33 करोड़ की इन परियोजनाओं को 1.51 करोड़ की कुल अनुदान राशि दी जायेगी। कृषि विभाग ने अभी तक 35.34 करोड़ की 10 परियोजनाओं को मंजूरी दी है।

Sponsored

हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

इनसे पटना, भोजपुर, बेगूसराय, पूर्वी चंपारण और वैशाली क्षेत्र में लगभग 300 लोगों को प्रत्यक्ष तथा हजारों लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।

Sponsored

योजना के तहत कृषि विभाग सात फसलों के लिए अनुकूल वातावरण तैयार कर बिहार में कृषि प्रसंस्करण में निवेश को बढ़ावा देने का काम कर रहा है।

Sponsored

Thousands of people will get employment

Sponsored

उद्यान निदेशालय को नोडल एजेंसी बनाया गया है। मखाना, शहद, मक्का, फल और सब्जियां, बीज, चाय, औषधीय और सुगंधित पौधों के प्रसंस्करण, भंडारण, मूल्यवर्धन और निर्यात को बढ़ा रहा है।

Sponsored

इस बैठक में निदेशक उद्यान नन्द किशोर के अलावा वित्त , उद्योग विभाग के अलावा , नाबार्ड, एपीडा, बिहार कृषि विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि आदि ने भाग लिया।

Sponsored

योजना का यह है स्वरूप

सरकार ने विभिन्न फसलों के उत्पादन और प्रसंस्करण के स्तर को बढ़ाने, फिजूलखर्जी को रोकने , मूल्यवर्धन में बढ़ोत्तरी के साथ निर्यात को बढ़ावा देने के लिए सितंबर, 2020 में बिहार कृषि निवेश प्रोत्साहन नीति योजना को लागू किया था।

Sponsored

यह नीति बिहार में किसान उत्पादक कंपनियों सहित कृषि प्रसंस्करण निवेशकों को प्रोत्साहित करती है। पात्र व्यक्तिगत इकाइयों को परियोजना लागत का 15 प्रतिशत और एफपीसी को परियोजना लागत (न्यूनतम 25 लाख एवं अधिकतम पांच करोड़ रुपये) का 25 प्रतिशत क्रेडिट लिंक्ड पूंजीगत अनुदान का प्रावधान है।

Sponsored

कृषि के 7 सेक्टरों में 52 परियोजनाओं के मिले प्रस्ताव

कृषि सचिव डाॅ एन सरवण कुमार ने बताया कि कृषि के सात अलग- अलग सेक्टरों में 317 करोड़ की कुल 52 परियोजनाओं की स्थापना की जानी है।

Sponsored

उद्यमियों द्वारा मक्का प्रसंस्करण आधारित 25, बीज प्रसंस्करण आधारित आठ, मखाना आधारित पांच, फल एवं सब्जी आधारित नौ, मधु प्रसंस्करण आधारित तीन, औषधीय और सुगंधित पौध एवं चाय प्रसंस्करण आधारित एक-एक परियोजना का प्रस्ताव ( समर्पित) दिया गया है।

Sponsored

Comment here