ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

प्रयागराज हिंसा के मास्टरमाइंड का नाम कैसे पड़ा ‘जावेद पंप’? जिसके आलीशान घर को बना दिया गया खाली प्लॉट

उत्तर प्रदेश में प्रयागराज (इलाहाबाद) में 10 जून को हुई हिंसा के ‘मास्टरमाइंड’ मोहम्मद जावेद उर्फ जावेद पंप का दो मंजिला बंगला रविवार को बुलडोजर से ध्वस्त कर दिया गया.  जिला प्रशासन और पुलिस की मौजूदगी में 3 जेसीबी की मदद से दो मंजिला बंगले को जमींदोज किया गया. बीते शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद शहर के अटाला और करेली इलाके में पुलिस पर पथराव की घटना के बाद इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया.

Sponsored

अब इस बात की चर्चा है कि आखिर इस पथराव की वारदात के अहम किरदार मोहम्मद जावेद का नाम आखिर जावेद पंप क्यों पड़ा? इसके पीछे की वजह यह है कि मोहम्मद जावेद कभी टुल्लू पंप सुधारने का काम करता था. इसी के चलते धीरे-धीरे जावेद के नाम के पीछे टुल्लू पंप जुड़ गया. अब लोग उसे जावेद पंप के नाम से ही पुकारने लगे.

Sponsored

सियासी कनेक्शन  जावेद पंप का सियासी रिश्ता भी सामने आया है. वह वेलफेयर पार्टी ऑफ इंडिया का प्रदेश महासचिव भी है. बता दें कि जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) के छात्र रह चुके और दिल्ली 2020 हिंसा के साजिशकर्ताओं में से एक उमर खालिद के पिता एसक्यूआर इल्यास (SQR Ilyas) वेलफेयर पार्टी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष हैं. इल्यास स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (SIMI) के एक्टिव सदस्य रह चुके हैं. सिमी पर भारत सरकार प्रतिबंध लगा चुकी है.

Sponsored

10 फरवरी 2020 को जंतर-मंतर पर वेलफेयर पार्टी ऑफ इंडिया के विरोध प्रदर्शन में उमर खालिद के पिता ने जहांगीरपुरी से कैसे बांग्लादेशी महिलाओं को बस में भरकर बुलवाया और शाहीनबाग व जाफराबाद पहुंचवाया, इसका पूरा जिक्र है.

Sponsored

Comment here