ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में युवा उद्यमियों को स्टार्टअप योजना के तहत सरकार बिना ब्याज के देगी 10 लाख रुपए, जानें पूरी योजना

बिहार सरकार राज्य के युवा उद्यमियों को बिना ब्याज के 10 लाख रुपए 10 साल के लिए देगी। बता दे कि बिहार स्टार्ट-अप‌ नीति 2022 तहत सीड फंड के तौर पर आर्थिक राशि दी जाएगी। आवश्यकता पड़ने पर मार्गदर्शन, प्रशिक्षण और मार्केटिंग में सहयोग भी किया जाएगा। ये बातें बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहीं। उद्योग मंत्री ने शुक्रवार को बिहार स्टार्टअप पॉलिसी 2022 पेश की। मंत्री ने योजनाओं का लाभ लेने के लिए स्टार्टअप वेबसाइट भी शुरू किया।

Sponsored

उन्होंने कहा कि काफी तेजी से बिहार में एमएसएमई सेक्टर का विकास हो रहा है। प्रदेश को स्टार्टअप कैपिटल बनाने का टारगेट हमारी प्राथमिकता लिस्ट में है। इसके साथ ही पारंपरिक उद्योग जैसे– हैंडीक्राफ्ट, हैंडलूम, ग्रामोद्योग, खादी को मजबूती प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। हमारी कोशिश है कि देश के बड़े स्टार्टअप की लाइन में बिहार का स्टार्टअप भी खड़ा हो सकें।

Sponsored

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि राज्य में स्टार्टअप की भागीदारी बढ़ाने हेतु को-वर्किंग स्पेस की सुविधा देंगे। पटना के मौर्यालोक कंपलेक्स के पांचवें मंजिलें और बीएसएफसी भवन में बिजनेस सेंटर नाम से को-वर्किंग स्पेस का निर्माण चल रहा है। राज्य उद्योग विभाग के तकनीकी निदेशक संजीव कुमार कहते हैं कि अगले एक माह में सीड फंड के लिए आवेदन मांगे जाएंगे। इस अवसर पर विभाग के विशेष सचिव दिलीप कुमार, निदेशक पंकज दीक्षित मौजूद थे।

Sponsored

बता दें कि इस स्टार्टअप में उद्यमियों को 10 नाक पर मिलेगा जो 10 वर्ष तक ब्याज मुक्त होगा। अगर कोई स्टार्टअप कंपनी किसी एक्सीलरेशन कार्यक्रम में पार्टिसिपेट करना चाहती है तो अनुदान के रूप में 3 लाख रुपए का प्रावधान है। एंजेल निवेशकों से इन्वेस्ट प्राप्त करने पर इन्वेस्ट का 2 प्रतिशत सफलता शुल्क मिलेगा। एंजेल निवेशक से फोन उठाने के बाद से अतिरिक्त फंड दिया जा सकता है।

Sponsored

Comment here