ADMINISTRATIONBankBIHARMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में भूकंप आने से पहले अलर्ट करेगा पटना का यह सीस्मिक सेंटर, राज्य के 10 जिलों में बनेगा सब स्टेशन

बिहार को भूकंप के लिहाज से काफी संवेदनशील माना जाता है। समय-समय पर बिहार में भी भूकंप के झटके महसूस होते रहते हैं। प्रदेश में भूकंप को लेकर खुद बिहार के मुखिया नीतीश कुमार चिंता व्यक्त करते रहते हैं। पिछले सालों में जब भी भूकंप ने दस्तक दी है, तब मुख्यमंत्री नितीश खुद सड़कों पर जायजा लेते हुए दिखाई पड़ते हैं।

Sponsored

प्रदेश को भूकंप से राहत और बचाव के मकसद से राज्य की राजधानी पटना में नीतीश सरकार ने सीस्मिक रिसर्च सेंटर बनाया है। साइंस कॉलेज के कैंपस में तकरीबन एक साल से रिसर्च सेंटर की इमारत बनकर तैयार है। किंतु अभी तक इसे चालू नहीं किया जा सका है।

Sponsored

बता दें कि सीस्मिक रिसर्च सेंटर बनाने में 3 करोड़ 44 लाख 60 हजार रुपए की लागत आई है, इसे भवन निर्माण विभाग ने बनाया है। भवन निर्माण विभाग द्वारा सेंटर के भवन बनाने का काम निर्धारित समय में कर तो दिया गया किंतु एक साल से भवन ज्यों कि त्यों हैं। बिहार स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। डिजास्टर मैनेजमेंट डिपार्टमेंट इसे संचालित करने में अहम रोल अदा करेगा लेकिन इस सिस्मिक रिसर्च सेंटर को विभाग का कोई अता पता नहीं है।

Sponsored

आपदा प्रबंधन विभाग को ही भवन में उपकरण खरीदने से लेकर वैज्ञानिकों की नियुक्ति करने की जवाबदेही सौंपी गई है। ना तो रिसर्च सेंटर के लिए कोई उपकरण खरीदा गया है, ना ही वैज्ञानिकों के बहाली को लेकर कोई कवायद शुरू हुई है।

Sponsored

खास बात यह है कि यह राष्ट्रीय स्तर का सेंटर है और बिहार का एकमात्र सेंटर होगा जो‌ भूकंप आने के 40 सेकंड पहले ही इसके बारे में सटीक जानकारी दे देगा। इसके अलावा बिहार के 10 जिलों में सब स्टेशन सेंटर इसके लिए बनाया जाना है, यहां से सेंट्रलाइज रिकॉर्डिंग की जाएगी।

Sponsored

Comment here