ADMINISTRATIONBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के इस जिले में राज्य का पहला एथेनॉल प्लांट बनकर तैयार, 30 अप्रैल को होगा उद्घाटन

बिहार के लिए 30 अप्रैल का दिन खास है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्य के पहले एथेनॉल प्लांट का उद्घाटन करेंगे। नीतीश सरकार में मंत्री सह धमदाहा के विधायक लेसी सिंह ने जानकारी दी कि पूर्णिया जिला के धमदाहा विधानसभा के गणेशपुर -परोरा गांव में एथेनॉल प्रोत्साहित नीति के तहत नए एथेनॉल प्लांट का लोकार्पण 30 अप्रैल 2022 को सीएम नीतीश कुमार के कर कमलों से होगा। उद्घाटन कार्यक्रम में राज्य सरकार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन भी मौजूद रहेंगे।

Sponsored

राज्य सरकार के खाद्य उपभोक्ता संरक्षण मामले के मंत्री लेसी सिंह ने बताया कि सीएम नीतीश कुमार के कुशल व सक्षम अगुवाई में उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन के सकारात्मक निरंतर कोशिश से पूरे बिहार का पहला एथेनॉल प्लांट का उद्घाटन धमदाहा विधानसभा में आने वाले केनगर अंचल में होगा। मंत्री ने कहा कि यहां के लोगों और पूर्णिया वासियों के लिए गौरव की बात है।

Sponsored
प्रतीकात्मक चित्र

लेसी सिंह ने बताया कि एथेनॉल उत्पादन में मक्का, गन्ना आदि का उपयोग किया जाता। पूर्णिया में वृहद पैमाने पर मक्का की फसल होती है। एथेनाल की डिमांड बढ़ने की वजह से मक्का का खपत भी सबसे ज्यादा होगा। मक्का किसानों को उचित मूल्य पर उनके फसल का मूल्य मिलेगा। मक्का किसानों की आमदनी में वृद्धि होगी।

Sponsored

मंत्री ने आगे कहा कि किसानों के लिए एथेनॉल जितना उपयोगी है उतना पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद है। वायु प्रदूषण कम करने में यह सहायक है। लेशी सिंह ने बताया कि उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन जी ने मेरे आवास पर यह कहा था कि बिहार में सबसे पहले पूर्णिया में ही एथेनॉल प्लांट का उद्घाटन होगा।

Sponsored

Comment here