AccidentBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPATNAPoliticsSTATEUncategorized

बिहार में बंद होगा मुजफ्फरपुर का कांटी और बरौनी का NTPC बिजलीघर, नीतीश सरकार ने लिया फैसला

PATNA- कांटी और बरौनी बिजलीघर बंद होंगे, छोटी व पुरानी बिजली इकाइयों को बंद करने का हुआ निर्णय, कांटी के बाद बरौनी बिजलीघर को भी किया जाएगा बंद : बिहार के छोटे बिजलीघर बंद होंगे। मुजफ्फरपुर के कांटी बिजलीघर से इसकी शुरुआत हो रही है। 110 मेगावाट की दो इकाई को एनटीपीसी जल्द बंद करने वाला है। इसके बाद बरौनी की 110 मेगावाट की दो पुरानी इकाई को भी बंद करने की तैयारी है। बिजलीघर बंद करने के पीछे उत्पादन लागत अधिक होने के साथ ही इसका 25 साल से अधिक पुराना होना बताया जा रहा है।

Sponsored

कांटी की पुरानी दोनों इकाइयों से पूरी बिजली 220 मेगावाट बिहार को मिल रही थी। पिछले दिनों केंद्र सरकार ने राज्यों को पत्र लिखकर कहा था कि अगर वह किसी बिजलीघर से बिजली लेने का करार समाप्त करना चाहें, तो वह इसके लिए स्वतंत्र हैं। इसी के मद्देनजर बिहार की बिजली कंपनी ने बिहार विद्युत विनियामक आयोग के समक्ष एक याचिका दायर की। आयोग ने कंपनी के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। इसके बाद बिहार ने कांटी से बिजली लेना इसी महीने से बंद कर दिया। अधिकारियों के अनुसार कांटी से अभी पांच रुपए से अधिक प्रति यूनिट बिजली मिल रही थी, जबकि इससे कम दर पर बाजार से बिजली मिल रही है।

Sponsored

कांटी के बाद बरौनी की मरम्मत की गई दोनों इकाइयों को भी बंद करने की तैयारी है। बरौनी में भी 110 मेगावाट की दो इकाई को मरम्मत कर चलाया जा रहा है। बिजली कंपनी जल्द बरौनी से भी बिजली लेने के करार को समाप्त करने वाला है। बरौनी में 110 मेगावाट की दो इकाइयों का आधुनिकीकरण 581.20 करोड़ की लागत से किया गया है। 2015 के बाद से यहां से उत्पादन शुरू है। यह यूनिट भी एनटीपीसी के हवाले ही है।

Sponsored

वर्ष 1985 में बना था कांटी बिजलीघर

Sponsored

कांटी बिजलीघर का निर्माण तत्कालीन सांसद जॉर्ज फर्नांडिस के प्रयास से हुआ था। 50 मेगावाट की दोनों इकाई की यह बिजलीघर अधिकतर बंद ही रहती थी। साल 2002-03 में यहां बिजली उत्पादन पूरी तरह ठप हो गया। वर्ष 2005-06 में मुख्यमंत्री नीतीश सरकार ने कांटी थर्मल पावर को 472.80 करोड़ से मरम्मत करने का निर्णय लिया। नवंबर 2013 में कांटी की पहली यूनिट शुरू हुई। इसके अगले साल दूसरी यूनिट से उत्पादन शुरू हुआ। तब बिहार को 220 मेगावाट बिजली मिल रही थी।

Sponsored

 

 

 

 

input – daily bihar

Sponsored

Comment here