AccidentBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPATNAPoliticsSTATEUncategorized

बिहार में जल्द ही लागू हो सकता है चकबंदी कानून, IIT रुड़की ने पूरा किया सर्वे

काम की खबर: बिहार में जल्द ही फिर से लागू होगा चकबंदी, IIT रुड़की ने पूरा किया सर्वे : पटना. बिहार में खेतिहर जमीन के विवाद (Land Dispute) को सुलझाने की दिशा में राज्य सरकार (Bihar Government) ने कदम बढ़ाया है. IIT रूड़की से आई टीम ने भूमि सर्वेक्षण का पूरा कर लिया है और अब बहुत जल्द चकबंदी (Bihar Chakbandi Rules) के जरिये किसानों के अलग-अलग जगहों की खेती की जमीन एक जगह किया जाएगा. बिहार सरकार की इस पहल के बाद एक तरफ जहां किसानों को फायदा होगा वही जमीनी विवाद में भी काफी कम आयेगी.

Sponsored

भूमि विवाद बिहार की सबसे जटिल समस्या है लेकिन जल्द ही यह समस्या दूर हो जायेगी इस दिशा में बिहार सरकार ने पहल कर दी है. जमीनी विवाद को जड़ से खत्म करने के लिये बिहार सरकार भूमि सर्वेक्षण का काम करवा रही है और बहुत जल्द चकबंदी कर उन किसानों को एक जगह जमीन का भूखंड उपलब्ध करवा देगी जिनकी जमीन अलग-अलग जगह पर है. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के मंत्री राम सूरत राय के मुताबिक इस काम को IIT रूड़की की पांच सदस्य टीम से करवाया गया है. टीम ने इस काम को लगभग पूरा कर लिया है आने वाले दिनों में हम लोग चकबंदी कर किसानों को जमीन मुहैया करवा देंगे.

Sponsored

एक किसान के पास अगर दस जगह जमीन के छोटे छोटे टुकड़े हैं तो उसको एक जगह लाकर उस किसान को चक के रुप में दे दिया जाता है. इसमें सबसे बड़ी बात जो है उसमें कॉमर्शियल और रेट देखा जाता है, साथ ही हर जमीन पर जाने के लिये सड़क पानी की व्यवस्था रहती है. मतलब आप ट्रैक्टर से किसी भी प्लॉट पर जा सकते हैं. पूरा काम इलेक्ट्रॉनिक तकनीकी तरीके से किया जा रहा है ताकि कही कुछ गलत ना हो.

Sponsored

हवाई जहाज से पूरे बिहार का फोटो खींचा गया है. उसके बाद उस फोटो से ऑर्थो मैप तैयार किया गया है और फिर हर वर्तमान स्थिति के अनुसार हर मौजा का नक्शा हवाई एजेंसी के द्वारा तैयार कर लिया गया है. IL&FS .. IIC .. GIC ये तीनों हवाई एजेंसी है. रूड़की की टीम कमल जैन के नेतृत्व में पिछले महीने सर्वे के लिए आई थी. स्पेशल सर्वे के बाद स्पेशियल मोटेशन के समय नक्शे का विखंडन कर नया नक्शा तैयार कर दिया गया. खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कई बार कह चुके हैं कि बिहार में अपराधिक घटनाओं के पीछे एक बड़ी वजह जमीन से जुड़े विवाद हैं, जो अब राज्य सरकार की इस नई पहल के बाद बहुत जल्द खत्म हो सकती है.

Sponsored

 

 

 

input – daily bihar

Sponsored

Comment here