ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में पहली बार गया से शुरू होगी नेपाल की यात्रा, जानिए क्या है IRCTC का प्लान

IRCTC ने 28 मई से गया से जहानाबाद, पटना, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर होते हुए नेपाल के लिए यात्रा का रोडमैप तैयार किया है। लग्जरी वाहन से नेपाल के प्रमुख पर्यटन स्थल ले जाया जाएगा। यात्रियों के खाने-पीने, रहने और घूमने की सारी व्यवस्था IRCTC की तरफ से की जाएगी। यह यात्रा 7 रात और 8 दिन की होगी. इसके लिए प्रति व्यक्ति 23,680 रुपया देना होगा।

इस वक्त देश के कई हिस्सों के साथ-साथ बिहार में भी जबरदस्त गर्मी पड़ रही है। लोग परेशान हैं कि इस झुलसती गर्मी से कैसे राहत मिले। लोग किसी हिल स्टेशन या कोई ऐसा पर्यटकस्थल जाने की तैयारी कर रहे है, जहां गर्मी से राहत मिल सके और जेब पर असर भी कम पड़े. ऐसे लोगों के लिए यह खबर बेहद खास है।

Sponsored

दरअसल IRCTC ने चिलचिलाती गर्मी को देखते हुए नेपाल के प्रमुख पर्यटक स्थल की यात्रा का रोडमैप बनाया है। इन पर्यटक स्थलों पर न सिर्फ आप गर्मी से राहत पा सकेंगे, बल्कि रोमांचक यात्रा का अनुभव भी पा सकेंगे।

Sponsored
Travel Roadmap to Major Tourist Places of Nepal
नेपाल के प्रमुख पर्यटक स्थल की यात्रा का रोडमैप

23 हजार 680 रुपये करना होगा भुगतान

IRCTC ने 28 मई से गया से जहानाबाद, पटना, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर होते हुए नेपाल के लिए यात्रा का रोडमैप तैयार किया है। इस यात्रा में यात्रियों के लिए लग्जरी वाहन से नेपाल के प्रमुख पर्यटन स्थल तक ले जाया जाएगा।

Sponsored

इस दौरान यात्रियों के खाने-पीने, रहने और घूमने की सारी व्यवस्था IRCTC की तरफ से की जाएगी। यह यात्रा 7 रात और 8 दिन की होगी। यात्रा के लिए प्रति व्यक्ति 23,680 रुपए देने होंगे।

Sponsored

नेपाल के प्रमुख धार्मिक स्थल और पर्यटक स्थल का भ्रमण कराया जाएगा

IRCTC के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार बताते हैं कि यात्रा के दौरान यात्रियों के सभी सुविधाओं का खास खयाल रखा जाएगा। इस यात्रा में यात्रियों को नेपाल के प्रमुख धार्मिक स्थल और पर्यटक स्थल का भ्रमण कराया जाएगा।

Sponsored
Major religious places and tourist places of Nepal will be visited
नेपाल के प्रमुख धार्मिक स्थल और पर्यटक स्थल का भ्रमण कराया जाएगा

यात्रा के दौरान मुसाफिर नेपाल के पोखरा में सारंगकोट व्यू पॉइंट, विंध्यवासिनी मंदिर, डेवी फॉल्स, गुप्तेशवर महादेव गुफा के साथ साथ मनोकामना मंदिर, काठमांडू का पशुपतिनाथ मंदिर, दरबार स्कवॉयर, रायल पैलेस, स्वयंभूनाथ और चितवन राष्ट्रीय उद्यान में जंगल सफारी का भी आनंद ले सकेंगे।

Sponsored

करना होगा आवेदन

अगर किसी व्यक्ति को नेपाल की सैर करनी है, तो इसके लिए गया रेलवे स्टेशन स्थित आइआरसीटीसी के पर्यटक कार्यालय में जाना होगा। यहीं नहीं पटना के आइआरसीटीसी केंद्र पर जाकर आवेदन जमा करना होगा।

Sponsored

आवेदन जमा करने के दौरान आधार कार्ड सहित अन्य कागजात जमा करना होगा। साथ ही पैसे भी देने होंगे। बताया जाता है कि आवेदन जमा करने के बाद एक टिकट उपलब्ध कराया जायेगा।

Sponsored

इस टिकट के सहारे ही नेपाल के सभी धार्मिक स्थलों का भ्रमण कर सकेंगे। इस यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को भोजन, एसी क्लास, आरामदायक एसी होटल की व्यवस्था की गयी है।

Sponsored

Comment here