ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में परीक्षा के दौरान बिजली हुई गुल, मोबाइल की रोशनी में एग्जाम देने को मजबूर छात्र, वीडियो वायरल

मुंगेर के प्रतिष्ठित आरडी एंड डीजे कॉलेज में जेआरएस कॉलेज के छात्रों का एग्जाम सेंटर पड़ा था। यहां स्नातक पार्ट वन और टू की सब्सिडी के इतिहास की परीक्षा चल रही है। तभी अचानक बारिश शुरू होने से बिजली चली गई, काफी प्रयासों के बाद भी जब जेनरेटर स्टार्ट नहीं सका तो छात्रों को अपने मोबाइल फोन के टॉर्च की रोशनी में परीक्षा देने को कहा गया।

बिहार में कभी पुलिस गाड़ी की हेडलाइट में तो कभी दरी पर बैठाकर परीक्षा होने की तस्वीरें सामने आती रहती हैं। इसके बावजूद विभाग बेपरवाह है। अब मुंगेर से मोबाइल टॉर्च में परीक्षा होने का वीडियो सामने आया है।

Sponsored

दरअसल, बुधवार को महाविद्यालयों के बीए पार्ट वन की परीक्षा हो रही थी। आरडी एंड डीजे कॉलेज में दोपहर 11 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक इतिहास की परीक्षा हुई।

Sponsored

इस परीक्षा में अचानक मौसम खराब होने के कारण परीक्षा हॉल में अंधेरा छा गया। कॉलेज में बिजली कनेक्शन तो था लेकिन लाइट कट गई।

Sponsored

परीक्षा हॉल में मोबाइल लाने पर होता है प्रतिबंध

जब जेनेरेटर चलाने की बात आई तो वह भी खराब निकला। छात्र शोर करने लगे। इसके बाद इनविजीलेटर ने टॉर्च जलाने की परमिशन दे दी। परीक्षार्थियों ने वर्जित होने के बावजूद मोबाइल के टॉर्च के सहारे परीक्षा देना शुरू कर दिया।

Sponsored
Video of taking exam under the light of mobile torch is viral in social media
मुंगेर से मोबाइल टॉर्च में परीक्षा होने का वीडियो सामने आया है

इसी बीच किसी परीक्षार्थी ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर जारी कर दिया। परीक्षा हॉल में मोबाइल लाने पर प्रतिबंध होता है। इसके बावजूद परीक्षा हॉल के अंदर सभी परीक्षार्थियों के पास मोबाइल था।

Sponsored

सेंटर सुपरिटेंडेंट को दिया जाएगा नोटिस

मुंगेर विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक राम आशीष ने कहा कि डीजे कॉलेज के सेंटर सुपरिटेंडेंट सजंय भारती से सवाल-जवाब किया गया है। उन्हें नोटिस दिया जाएगा।

Sponsored

उन्होंने कहा कि सभी महाविद्यालय को निर्देशित किया गया था कि लाइट की वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में जनरेटर या कैंडल की व्यवस्था अवश्य करेंगे।

Sponsored
Student giving exam by lighting mobile torch
परीक्षा हॉल में मोबाइल लाने पर प्रतिबंध होता है

लेकिन किन परिस्थितियों में विद्यार्थियों के पास मोबाइल था। यह एक गंभीर विषय है। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। जांच टीम बैठा दी गई है।

Sponsored

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने जताया विरोध

मोबाइल टॉर्च के सहारे परीक्षा देने का वीडियो सामने आते ही अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्य विक्की आनंद ने कहा, ‘मुंगेर विश्वविद्यालय प्रवेश, परीक्षा, परिणाम तीनों में फिसड्डी है। परीक्षा नियंत्रण विभाग परीक्षा के पूर्व यही तैयारी किए थे।

Sponsored

 

परीक्षा हॉल में किस परिस्थिति में मोबाइल ले जाने की अनुमति दी गई। अगर अंधेरा था तो मोमबत्ती या जनरेटर की व्यवस्था पहले से क्यों नहीं की गई। अब उन विद्यार्थियों का क्या होगा। मोबाइल अगर अंदर है तो क्या कदाचार नहीं हुआ होगा।’

Sponsored

Comment here