AUTOMOBILESBIHARBreaking NewsNationalPolitics

बिहार में पढाई के साथ अब पर्यटन स्थल भी घूमेंगे छात्र, इन टूरिस्ट प्लेस ले जाने का है प्लान

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की सिफारिश के तहत नए सत्र से बिहार में स्कूली बच्चों को पर्यटन स्थलों की सैर करने का अवसर प्राप्त होगा। इसके लिए सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को जल्द ही गाइडलाइन जारी किया जायेगा। छात्र-छात्राएं ऐसे स्थलों के इतिहास, वैज्ञानिक योगदान, परंपराओं आदि से भी परिचित हो सकेंगे, जो अब तक वे सिर्फ किताबों में ही पढ़ते या देखते आ रहे हैं। छात्रों में भारत भ्रमण की जिज्ञासा और भी बढ़ेगी। साथ ही इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। वहीं नई पीढ़ी देश की समृद्ध विरासत, विविधता, संस्कृति, भाषा और ज्ञान से खुद को जोड़ने का प्रयास करेगी। केंद्र प्रायोजित एक भारत, श्रेष्ठ भारत योजना के तहत माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों को दूसरे राज्यों में पर्यटन स्थल घूमने  का मौका मिलेगा। इसके लिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा समग्र शिक्षा अभियान के तहत राशि मुहैया करायी जाएगी

Sponsored

इसका प्रविधान केंद्रीय बजट में किया गया है। मंत्रालय ने राज्यों को पहले से ही इस योजना के बारे में अवगत करा दिया है। इस योजना में विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ साथ देश के प्रमुख ऐतिहासिक और कला-संस्कृति से जुड़े पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराया जाना है। शिक्षा मंत्रालय ने पर्यटन मंत्रालय के साथ मिलकर देश के ऐसे सौ स्थलों की लिस्ट तैयार की है, जहां छात्रों को भ्रमण के लिए ले जाया जा सकेगा। इनमें सबसे अधिक आठ पर्यटन स्थल अकेले मध्य प्रदेश के हैं, जबकि उत्तर प्रदेश के सात व बिहार के पांच पर्यटन स्थल शामिल हैं।

Sponsored
Opportunity for school children to visit tourist places in Bihar
बिहार में स्कूली बच्चों को पर्यटन स्थलों की सैर करने का अवसर

क्या है योजना?

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के तहत एक भारत श्रेष्ठ भारत (ईबीएसबी) के लिए विभिन्न पर्यटन स्थलों को चिह्नित किया है। इसमें देश के विभिन्न हिस्सों के 100 पर्यटन स्थल हैं। इस पॉलिसी के तहत छात्रों में एक भारत, श्रेष्ठ भारत की भावना को और मजबूत करना है। इसके लिए छात्रों को ऐसे पर्यटन स्थलों का भ्रमण करवाया जाएगा जो पर्यटन के अलावा उनका नॉलेज भी बढ़ाएगी

Sponsored
ek bharat shreshth bharat tourism scheme
एक भारत श्रेष्ठ भारत (ईबीएसबी) के लिए विभिन्न पर्यटन स्थलों को चिह्नित किया गया

बिहार के इन पांच स्थलों का हुआ चयन

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की सिफारिश के आलोक में नए सत्र से स्कूली बच्चों को बोधगया, नालंदा विश्वविद्यालय एवं विक्रमशीला विश्वविद्यालय पुरातत्विक स्थल की सैर कराई जाएगी। इसके साथ ही बच्चों को पश्चिम चंपारण के भितरहवा आश्रम और तख्तश्री हरमंदिर, पटना साहिब भी ले जाया जाएगा। केंद्र प्रायोजित एक भारत, श्रेष्ठ भारत स्कीम में बिहार के पांच पर्यटन स्थलों को शामिल किया गया है।

Sponsored

मध्य प्रदेश के इन पर्यटन स्थलों को किया गया चिह्नित

यूजीसी द्वारा चिह्नित मप्र के पर्यटन स्थलों में अमरकंटक, भीमबैठिका, ग्वालियर का किला, जबलपुर, खजुराहो , मांडू, पचमढ़ी और सांंची शामिल हैं। यूजीसी ने विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को निर्देश दिए हैं कि वे समय-समय पर लगने वाले कैंप, एनएसएस गतिविधियाें आदि के लिए छात्रों के दल को भेजेंगे।

Sponsored

इन पर्यटक स्थलों को भी किया गया चिह्नित

इसमें हिमाचल प्रदेश के शिमला, ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क, कश्मीर का गुलमर्ग, पहलगाम, पट्टनीटॉप, हरियाणा का कुरुक्षेत्र, पिंजौर गार्डन, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश का आगरा, इलाहाबाद, झांसी, सारनाथ, कुशीनगर, कपिलवस्तु, उत्तराखंड में मसूरी, नैनीताल, ऋषिकेश समेत 100 पर्यटक स्थलों के नाम शामिल हैं।

Sponsored

Comment here