ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में निवेश की बड़ी कवायद, दिल्ली के इन्वेस्टर्स मीट में जुटेंगे कई उधोगपति

बिहार उद्योग विभाग राज्य की क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए 12 मई को दिल्ली में निवेशकों की बैठक आयोजित कर रहा है। हाल ही में सीएम नीतीश कुमार ने इस सप्ताह की शुरुआत में पूर्णिया जिले के गणेशपुर में देश के पहले ग्रीनफील्ड इथेनॉल उत्पादन संयंत्र का उद्घाटन किया।

Sponsored

इससे पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज और अररिया जिले के किसानों को मदद मिलेगी। उभरते औद्योगिक परिदृश्य की पृष्ठभूमि में, राज्य को 30,000 करोड़ रुपये के परियोजना प्रस्ताव प्रस्तुत किए गए हैं।

Sponsored

निवेश के संभावित क्षेत्रों में खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां, चमड़े के सामान, कपड़े, वस्त्र और एक मेगा फूड पार्क भी शामिल हैं।

Sponsored

दिल्ली की बैठक को सफल बनाने की हो रही तैयारी

राज्य के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन के मुताबिक ‘पता चला है कि देश भर से और कुछ विदेश से भी निवेशकों ने राज्य में उभरते निवेश परिदृश्य में रुचि व्यक्त की है।

Sponsored
Industries Department will present the business opportunities available in Bihar in the changing times
उधोग विभाग बदलते समय में बिहार में उपलब्ध व्यापार के अवसरों को पेश करेगा

उनमें से कई के बड़ी संख्या में 12 मई वाली बैठक में भाग लेने की उम्मीद है। एक सूत्र ने कहा ‘उधोग विभाग बदलते समय में बिहार में उपलब्ध व्यापार के अवसरों को पेश करेगा, जब सड़कों, पुलों और बिजली की उपलब्धता जैसे बुनियादी ढांचे में काफी सुधार हुआ है।’

Sponsored

सूत्र का कहना था कि इन निवेशकों को काम धंधे के लिए बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण (BIADA) जमीन भी उपलब्ध कराएगा।

Sponsored

एथेनॉल प्रोजेक्ट एक बानगी

केंद्र ने पहले ही राज्य में मक्का और चावल पर आधारित इथेनॉल के उत्पादन के लिए 17 परियोजना प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है और उन पर काम भी तेज कर दिया गा है।

Sponsored

देश भर में मौजूदा संयंत्र अपनी इकाइयों में गन्ना आधारित इथेनॉल का उत्पादन करते हैं। बिहार में सीमांचल क्षेत्र पारंपरिक रूप से चावल के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध रहा है और पिछले 15 वर्षों में व्यापक खेती और गुणवत्ता वाले मक्का के उत्पादन के लिए भी प्रसिद्ध हो गया है।

Sponsored

Comment here