BIHARBreaking NewsNature

बिहार में घर की छत को बनाया गार्डन, उगा रहे है स्ट्रॉबेरी, अनार, फूल गोभी और गाजर-मूली, पढ़िए इनके बारे में

कुछ लोगों को प्रकृति से इतना प्यार होता है कि वे इसके लिए कुछ भी करने से पीछे नहीं हटते हैं। कुछ ऐसा ही है, बिहार के नालंदा के रहने वाले एक डॉक्टर की कहानी। नालंदा के जाने माने नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. नीतीश कुमार ऐसे ही प्रकृति प्रेमी हैं।

Sponsored

उनको पेड़-पौधों और गार्डन का इतना शौक है, कि वे छत पर ही बागवानी करने लगे। उनके द्वारा बनाए गए टेरेंस गार्डन की चर्चा हर तरफ है। डॉ. नीतीश ने अपने घर के छत पर बागबानी की पूरी व्यवस्था की है। इससे उनका छत भी शीतल रहता है।

Sponsored

छत से बालकनी तक लगा रखें है औषधीय पौधे

dr made garden on terrace in bihar
डॉ. नीतीश ने अपने घर के छत पर बागबानी की पूरी व्यवस्था की है

डॉ. नीतीश बताते है कि मनी प्लांट, स्नेक प्लांट, एलोवेरा, तुलसी सहित ऐसे कई पौधे उन्होंने लगा रखे हैं जिसकी वजह से घर के आस-पास के आबोहवा स्वच्छ रहती है। यह पौधे जगह भी कम घेरते हैं ऐसे में वर्टिकल गार्डन में इनका इस्तेमाल हो जाता है।

Sponsored

इन पौधों को दीवार, खिड़की स्टैंड पर लगाया जा सकता है, खर्च भी कम आता है। मनी प्लांट हवा से फॉर्मेंल्डिहाइड को नष्ट करता है एवं हवा को साफ रखता है। स्नेक प्लांट वातावरण में बेंजीन, नाइट्रोजन, ऑक्साइड, फॉर्मेंल्डिहाइड और ट्राई क्लोरोथिलिन साफ करने में काम करता है।

Sponsored

घर की छत पर गॉर्डन कैसे बनाएं?

टेरेस गार्डनिंग का कॉन्सेप्ट जगह पर निर्भर करता है। इस बात का ध्यान रखें कि आपकी छत पर अच्छी धूप आती है। अगर छत पर कोई ऐसी जगह है जहां बहुत ही ज्यादा धूप पड़ती है तो वहां आपको एक शेड लगाना पड़ेगा या फिर आप वहां पेड़-पौधे न लगाएं।

Sponsored
How-To-Grow-Vegetables-On-Home-Terrace
घर की छत पर गॉर्डन कैसे बनाएं?

छत पर पेड़-पौधे उगाने के लिए बाल्टी, डिब्बे, ग्रोबैग (जिसमें पौधे उगाते हैं) का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आप मिट्टी डालकर लॉन भी तैयार कर सकते हैं। अगर आप एक किफ़ायती टेरेस गार्डन लगाना चाहते हैं, तब ग्रोबैग्स का इस्तेमाल करें। लेकिन ध्यान रहे कि ये ग्रोबैग्स वाटरप्रूफ हों ताकि आपके घर को कोई नुकसान न हो।

Sponsored

छत पर आप आसानी से फलियाँ, बैंगन, टमाटर और मिर्च जैसी सब्ज़ियाँ उगा सकते हैं। अगर आपके पास ज्यादा जगह है तो आप बेल और जड़ वाली सब्ज़ियाँ जैसे आलू, गाजर आदि भी उगा सकते हैं।

Sponsored

दूसरे शहर में गार्डन से प्रेरणा ले छत को बनाया बागवान

डॉक्टर नीतीश कुमार ने बताया कि उन्होंने दूसरे शहर जा कर छत पर बने गार्डन से प्रेरणा ली और अपने छत पर टेरेंस गार्डन बना दिया। सुबह 1 घंटे की मेहनत में आज उनका पूरा छत और घर हरा भरा है।

Sponsored

हर मौसम में तैयार करते हैं अलग-अलग फसल

डॉक्टर नीतीश कुमार ने बताया कि वह हर मौसम में छत पर अलग-अलग पौधे तैयार करते हैं। गाजर, मूली, मक्के, सेम, मटर, नेनुआ, लौकी, धनिया गोभी, फूल गोभी आदि तैयार करते हैं। वहीं अमरूद, अनार, स्ट्रॉबेरी भी उगा चुके हैं।

Sponsored

Comment here