BIHARBreaking NewsEDUCATIONMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार बोर्ड मैट्रिक की कॉपी पर लड़की ने लिखा अपना मोबाइल नंबर, शादी के लिए गुरूजी से की ये अपील

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) और विवादों का नाता पुराना है। बिहार बोर्ड (BSEB) कभी टॉपर स्कैम तो कभी परीक्षा में चोरी के लिए समय-समय पर बदनाम होता रहा है।

Sponsored

एक बार फिर बिहार बोर्ड इंटर और मैट्रिक रिजल्ट (Bihar Board Inter Matric Result) के पहले चर्चा का विषय बनी हुई है। लेकिन, इस बार चर्चा बोर्ड के कर्मियों की गलती की वजह से नहीं बल्कि परीक्षार्थियों की अलग-अलग हरकत की वजह से हो रही है।

Sponsored
The topic of discussion before the Bihar Board Inter and Matric Result
बिहार बोर्ड इंटर और मैट्रिक रिजल्ट के पहले चर्चा का विषय

मैट्रिक की परीक्षा की कॉपियों की चल रही जांच

दरअसल मैट्रिक की परीक्षा की कॉपियों की बिहार के छपरा जिले में जांच चल रही है। लेकिन कॉपी जांचने के दौरान कई चौंकाने वाले मामले सामने आ रहे हैं। परीक्षार्थियों ने अपनी कॉपी में सवालों के जवाब की जगह कुछ अलग कहानी ही लिखी है।

Sponsored
Ongoing investigation of copies of matriculation examination
मैट्रिक की परीक्षा की कॉपियों की चल रही जांच

कुछ परीक्षार्थियों ने अपनी आंसरशीट में भोजपुरी गानों को लिखा है। तो कुछ लड़कियां गुरुजी से पास करने की अपील करने की बात लिख रही हैं। वहीं कुछ लोग तो अपनी कॉपियों में 100, 200 और 500 रुपये तक के नोट भी नत्थी कर रहे हैं।

Sponsored

अच्छे लड़के से नहीं हो पाएगी शादी

दरअसल मैट्रिक की कुछ कॉपियों पर लड़कियों ने लिखा है कि सर प्लीज परीक्षा में पास कर दीजिएगा नहीं तो किसी अच्छे लड़के से शादी नहीं हो पाएगी और पापा घर से निकाल देंगे।

Sponsored
On some copies of matriculation girls wrote that they will not be able to marry a good boy
मैट्रिक की कुछ कॉपियों पर लड़कियों ने लिखा अच्छे लड़के से नहीं हो पाएगी शादी

कई आन्सर सीट में परीक्षार्थियों ने भोजपुरी के गाने (Bhojpuri Songs) लिखे हैं। तो वहीं, कुछ ने कॉपी के अंदर रुपए भी रखे हैं।

Sponsored

जिन छात्रों ने बगैर पढ़ाई किए एग्जाम दी है वो अपने कॉपियों में फिल्मी गाने (Film Songs) लिख रहे हैं। ऐसी परीक्षा कॉपियों की स्क्रीनशॉट वायरल हो रही है।

Sponsored

परीक्षार्थियों ने कॉपियों में मोबाइल नंबर तक लिखा

एक कॉपी में तो परीक्षार्थी ने लिखा है कि मैडम पास करा दीजिए, मेरी शादी तय हो गई है। ऐसी ही कई कॉपियों में छात्राओं ने भी पास कराने के लिए अपील की है। इतना ही नहीं 500 रुपये के साथ मार्मिक पत्र भी लिखा गया है।

Sponsored
The examinees even wrote the mobile number in the copies
परीक्षार्थियों ने कॉपियों में मोबाइल नंबर तक लिखा

इसमें मैट्रिक पास नहीं होने पर शादी टूट जाने की बात की गई है। उत्तर पुस्तिका पर कई परीक्षार्थी अपना मोबाइल नंबर भी लिख दिए हैं। इस पर काल करने की बात कही जा रही है।

Sponsored
Bihar Board Matric Viral Answer Sheet
बिहार बोर्ड मैट्रिक की वायरल आन्सर शीट

बताया जाता है कि उत्तरपुस्तिका की जांच कर रहे कई गुरु जी मोबाइल नंबर पर बात भी कर रहे हैं। उसमें उनसे नंबर बढ़ने के लिए परीक्षार्थी एवं उसके परिजन सौदा भी कर रहे हैं।

Sponsored

कॉपी पर लिखा-‘तोहरा अंखिया के कजरा ही जान झगड़ा करा देले बा’

छपरा शहर के एक सेंटर से एक परीक्षार्थी के द्वारा भोजपुरी गाना लिखी हुई कॉपी वायरल हो रही है जिसमें छात्र ने 21 नंबर के प्रश्न के जवाब में लिखा है, ‘तोहरा अंखिया के कजरा ही जान झगड़ा करा देले बा…

Sponsored
Tohra Ankhiya Kajra written on the copy will make you quarrel
कॉपी पर लिखा तोहरा अंखिया के कजरा ही जान झगड़ा करा देले बा

22 नंबर के प्रश्न के जवाब में लिखा है, ‘तोरा बिना हुलिया बिरान लागे गोरी रे…’. आर्ट सब्जेक्ट की एग्जाम कापी में लिखे भोजपुरी गाने की स्क्रीन शाट वायरल होने के बाद तमाम तरह की चर्चा हो रही है।

Sponsored

कॉपी जांचने वालों को आन्सर शीट में परीक्षार्थियों के तरह-तरह के जवाब लिखे मिल रहे हैं। हालांकि इस बारे में पूछने पर जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार ने ऐसी किसी भी जानकारी से इनकार किया है। उन्होंने कहा कि यदि इस तरह का कोई मामला वायरल हो रहा है तो उसकी जांच करवाई जाएगी।

Sponsored

Comment here