ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalPolitics

बिहार बोर्ड का बड़ा फैसला, अब मैट्रिक की तरह होगी 9वीं क्लास की परीक्षा

अब मैट्रिक की तरह होगी 9वीं क्लास की परीक्षा : मैट्रिक से पहले छात्रों के लिए बोर्ड एग्जाम की एक्सरसाइज का नया प्लान, 26 फरवरी से होगा एग्जाम : अब बिहार बोर्ड के स्टूडेंट्स को 9वीं की परीक्षा भी मैट्रिक की तरह देना होगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। मैट्रिक एग्जाम से पहले स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षा की एक्सरसाइज कराने को लेकर ऐसा प्लान किया जा रहा है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सचिव का कहना है कि मैट्रिक में पहली बार बोर्ड एग्जाम होने से ग्रामीण परिवेश के स्टूडेंट्स बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं, ऐसे में उन्हें मैट्रिक से पहले बोर्ड का अनुभव कराया जाएगा। बिहार बोर्ड ने 26 फरवरी से एग्जाम कराने का निर्देश जारी किया है।

Sponsored

बिहार बोर्ड ने जारी कर दिया सभी जिलों को आदेश

Sponsored

राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को मंगलवार 1 फरवरी को जारी किए आदेश में कहा है कि कक्षा 9वीं की वार्षिक परीक्षा का आयोजन इस बार बदला जाएगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति संबद्ध में विद्यालयों में कक्षा 9वीं की वार्षिक परीक्षा कराए जाने की स्वीकृति है।

Sponsored

बोर्ड का कहना है कि राज्य के लगभग 70% से अधिक छात्र, छात्राएं ग्रामीण परिवेश के विद्यालयों में पढ़ाई करते हैं तथा इनके द्वारा पहली स्तरीय परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित की जाने वाली मैट्रिक की परीक्षा होती है। ग्रामीण परिवेश से आने वाले ये विद्यार्थी इस प्रकार की परीक्षा के स्वरूप से परिचित नहीं होते हैं, जिसके कारण इनमें से कई विद्यार्थी सीधे समिति के द्वारा आयोजित मैट्रिक की परीक्षा देने के क्रम में अपनी मेधा के अनुसार बेहतर रिजल्ट नहीं दे पाते हैं।

Sponsored

मैट्रिक ही होता है आधार

Sponsored

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति का कहना है कि मैट्रिक की परीक्षा विद्यार्थियों के भविष्य निर्माण की प्रथम सीढ़ी है। इस परीक्षा का परिणाम किसी भी विद्यार्थी के भावी जीवन की आधारशिला रखता है। मैट्रिक की परीक्षा के पहले विद्यालयों में कक्षा 9वीं की वार्षिक परीक्षा का आयोजन गत वर्ष से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा कराया जा रहा है। समिति द्वारा आयोजित यह परीक्षा मूल रूप से इन विद्यार्थियों के लिए एक अभ्यास के रूप में भी होगी, जिसमें अनुभव प्राप्त कर समिति की मैट्रिक की परीक्षा में वे अपनी मेधा के अनुसार उचित प्रदर्शन करने में सफल होंगे।

Sponsored

Comment here