ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार बनेगा IT HUB, पटना में स्थापित होगा डेटा सेंटर, मंत्री जीवेश कुमार ने बताई पूरी योजना

बिहार सरकार के सूचना एवं प्रौद्योगिकी मामले के मंत्री जीवेश कुमार ने बुधवार को जानकारी दी कि आइटी सेक्टर का संगठन व्यूनाउ से 817 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव आया है। डेटा मैनेजमेंट और कंप्यूटर आवश्यकता ओके व्यापक समाधान में इस संगठन को महारत हासिल है। इसके डेटा सेंटर स्थापित करने के लिए आए प्रस्तावों पर जल्द ही फैसला लिया जाएगा। मोदी ने बताया कि डेटा सेंटर के बनने से कई प्रकार की सुविधा होगी।

Sponsored

मंत्री ने इससे पहले प्रदेश में संभावित इन्वेस्टर व्यूनाउ के बीच आयोजित बैठक का नेतृत्व किया। पति के साथ आईटी विभाग के विशेष सचिव अरविंद कुमार चौधरी व अन्य वरीय पदाधिकारी भी उपस्थित रहे। मंत्री जीवेश कुमार ने कहा कि बैठक बेहद सकारात्मक रहा और हम व्यूनाउ से विस्तृत प्रस्ताव मिलने का इंतजार कर रहे हैं।

Sponsored

प्रस्ताव और अंतिम दर्शन के पश्चात इसे अंतिम मुहर के लिए सीएम नीतीश कुमार के पास भेजा जाएगा। बता दें कि राजधानी पटना में मास्टर आइटी हब, 100 रैक के साथ टियर 4 डेटा सेंटर का बनना, आइटी लोड पर 1.2 मेगावाट की स्थापित क्षमता और 40 एज डेटा सेंटर नेटवर्क की स्थापना प्रस्ताव का एक हिस्सा है।

Sponsored

जीवेश कुमार ने बताया कि प्रस्ताव पर अगर विचार हुआ तो सबसे पहले प्रथम फेज में चार आईटी हब बनाया जाएगा। राज्य के दरभंगा, पूर्णिया, भागलपुर और बक्सर जिले में आईटी हब की स्थापना की जाएगी। इसमें पूर्ण आइटी लोड पर तकरीबन 2.4 मेगावाट टोटल बिजली इस्तेमाल होना है। दूसरे फेज में दो हब लोकेशन और दस ईडीसी को शामिल किया गया जबकि 24 एज डेटा केंद्रों को‌ तीसरे फेज में स्थापित किया जाएगा।

Sponsored

Comment here