ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार: पटना में बढ़ी इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग, 2 साल में चार गुना हुई बढ़ोतरी, 5 गुना खर्च की बचत

पटना जिले में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री पिछले दो साल में लगभग चार गुना तक बढ़ गई है। सब्सिडी और छूट ने इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बढ़ाया है. साथ ही इलेक्ट्रिक वाहन जेब पर भी कम बोझ डालते हैं।

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग लगातार बढ़ रही है। अकेले पटना जिले में सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए दी जाने वाली सब्सिडी और छूट ने वाहनों की बिक्री को पिछले दो साल में लगभग चार गुना तक बढ़ा दिया है। बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटी और चार पहिया वाहनों के बीच अब इ-बाइक भी बाजार में ग्राहकों की पसंद बन रही है।

Sponsored

Demand for electric vehicles is increasing continuously in the country

Sponsored

हर माह 400 से 500 इलेक्ट्रिक बाइक की बिक्री

बिहार के सिर्फ पटना जिले में हर माह चार सौ से पांच सौ इलेक्ट्रिक बाइक की बिक्री हो रही है। दूसरी तरफ आम पेट्रोल की गाड़ियों के मुकाबले इ-स्कूटी और इ बाइक चलाने से पांच गुना ईंधन पर खर्च कम हो रहे हैं और लोगों की बचत हो रही है।

Sponsored

400 to 500 electric bikes sold every month

Sponsored

कैसे होती है बचत?

एक इलेक्ट्रिक स्कूटी या बाइक को चार्ज करने में करीब पांच घंटे का समय लगता है। बैटरी फुल चार्ज होने में तीन यूनिट बिजली की खपत होती है।

Sponsored

अगर सात रुपये प्रति यूनिट की दर से खर्च का आंकलन किया जाये तो इस पर लगभग 21 रुपये का खर्च आता है। इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन एक बार चार्ज करने पर औसतन लगभग 60 किमी चलता है। यानी 60 किमी के लिए 21 रुपये का खर्च होता है।

Sponsored

It takes about five hours to charge the electric scooter or bike

Sponsored

दूसरी तरफ पेट्रोल से चलने वाले वाहन 50 से 60 का औसत देते हैं। ऐसे में अगर 60 किमी प्रति लीटर का औसत लिया जाये तो 60 किमी में 107 रुपये का खर्च होगा। जो इलेक्ट्रिक वाहनों के मुकाबले पांच गुना अधिक है।

Sponsored

तीन साल बैटरी की गारंटी

वैसे इलेक्ट्रिक स्कूटी कंपनी बैटरी की गारंटी तीन साल की देती है, लेकिन सही रख-रखाव होने से छह से सात साल तक का लाइफ रह सकता है।

Sponsored

सिंगल बैटरी वाली स्कूटी 70 किलोमीटर का माइलेज देता है और डबल बैटरी वाली गाड़ी 100 से 120 किलोमीटर का माइलेज देता है।

Sponsored

नयी बैटरी की कीमत 30 हजार रुपये है. बैटरी मुख्य रूप से चीन, ताइवान, जापान, कोरिया आदि से भारतीय बाजार में आता है।

Sponsored

लिथियम आयन बैटरी से संचालित

इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर रिचार्जेबल लिथियम आयन बैटरी से संचालित होते हैं। सभी इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर सामान्य वॉल आउटलेट में प्लग करके रिचार्जिंग प्रदान करते हैं।

Sponsored

आमतौर पर बैटरी को फुल रिचार्ज होने में लगभग चार से पांच घंटे का वक्त लगता है। कंपनी दावा करती है कि बाइक सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है।

Sponsored

पटना में इन कंपनियों के शोरूम

पटना में एक दर्जन से अधिक इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनियों के शोरूम हैं। इनमें हीरो इलेक्ट्रिक आस्कोल, जेजेटा, जीरो, लाइटनिंग, जैप स्कूटर्स, एनर्जिका मोटर कंपनी, जोहैमर, इवोक, गोगोरो, केटीएम, ओकिनावा स्कूटर, एम्पीयर वाहन, हॉर्विन, आर्टिसन इलेक्ट्रिक, रिवोल्ट मोटर्स, प्योर इवी, ओकाया, होप, सुपर सोको आदि हैं।

Sponsored

क्या है खामियां?

पेट्रोल गाड़ी की तुलना में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की लाइफ कम होती है. ये गाड़ी हल्की होती है. साथ ही पावर कम होता है। इसलिए अधिक वजन नहीं ढोया जा सकता है।

Sponsored

इसका प्रयोग लंबी यात्रा के लिए नहीं किया जा सकता है, क्योंकि एक बार चार्ज होने पर लगभग सौ किलोमीटर की दूरी तय की जा सकती है। जानकारों की मानें तो सूबे में जगह- जगह ई-चार्जिंग की सुविधा शुरू होने से इलेक्ट्रिक वाहनों की और मांग बढ़ेगी।

Sponsored

Comment here