ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार को केंद्र की बड़ी सौगात! मिथिला मखाना को मिला जीआइ टैग, जानिए क्या होगा इसका फायदा

केंद्र सरकार ने शनिवार को मिथिलांचल की बड़ी मांग पूरी कर दी है, केंद्र सरकार के तरफ से बिहार को एक बड़ी सौगात मिली है। बिहार सरकार के प्रयासों के बाद मिथिलांचल मखाना को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल गई है। बीते दिनों मिथिलांचल मखाना को भौगौलिक संकेतक यानि GI तक से नवाजा गया है।

Sponsored

11 सितंबर, 2020 को बिहार कृषि विश्वविद्यालय के डीन (कृषि) आरआर सिंह ने जीआइ के रजिस्ट्रार को पत्र भेज बिहार मखाना का नाम मिथिला मखाना करने का आग्रह किया था, और अब 2 साल के प्रयास के बाद बिहार के मिथिला मखान को यह टैग मिल गया है।

Sponsored

Sponsored

बता दें कि दुनिया में मखाना का लगभग 80 प्रतिशत उत्पादन मिथिलांचल में होता है। यह मिथिला का एक प्रमुख कृषि उत्पाद ही नहीं, बल्कि पहचान भी है। अब यह पहचान औैर समृद्ध होगी, जब इसे मिथिला मखाना के नाम से पूरी दुनिया में जाना जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि GI टैग मिलने के बाद मखाने का अंतरराष्ट्रीय कारोबार 10 गुना तक बढ़ सकता है।

Sponsored

देश में मखाना के उत्पादन में 90 प्रतिशत हिस्सेदारी बिहार की है। बिहार में भी एक चौथाई उत्पादन अकेले दरभंगा जिले में होता है। यहां करीब पांच हजार हेक्टेयर रकबा में मखाना की खेती की जाती है। तकरीबन 16 हजार किसान बिहार में मखाना की खेती से जुड़े हुए हैं। मखाना से कई तरह के उत्‍पाद बनाए जाते हैं।

Sponsored

Sponsored

आकड़ों की बात करें तो पूरे देश में लगभग 15 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में मखाने की खेती होती है, जिसमें 80 से 90 फीसदी उत्पादन अकेले बिहार में होती है। और इन उत्पादन में 70 फीसदी हिस्सा मिथिलांचल का है। बिहार के मिथिलांचल में बड़े स्तर पर इसकी खेती होती है, मिथिलांचल में मधुबनी और दरभंगा, सहरसा, पुर्णिया, मधेपुरा, कटिहार जिले शामिल हैं।

Sponsored

मखाने को GI टैग मिलने के बाद इससे बड़े पैमाने पर किसानों को लाभ अर्जित करने का अवसर मिलने की उम्मीद है. उम्मीद की जा रही है कि GI टैग मिलने के बाद इसके अंतराष्ट्रीय स्तर पर बाजार में भी मांग बढ़ेगी।

Sponsored

Comment here