ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalPolitics

बिहार के ITI छात्रों के लिए खुशखबरी, बिना परीक्षा के बिहार सरकार ने कर दिया पास, आदेश जारी

राहत: बिन परीक्षा के पौने दो लाख आईटीआई छात्र हुए प्रोमोट : औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में दो वर्षीय पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। प्रथम वर्ष के आईटीआई छात्र सीधे दूसरे वर्ष में प्रोमोट हो जाएंगे।

Sponsored

प्रशिक्षण महानिदेशालय भारत सरकार ने कोविड संक्रमण के बढ़ते खतरे के मद्देनजर यह निर्णय लिया है। डीजीटी की ओर से इस बाबत आदेश जारी कर दिया गया है। सरकार के इस आदेश का लाभ पौने दो लाख आईटीआई छात्रों को मिलेगा।

Sponsored

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, डीजीटी की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सभी दो वर्षीय कोर्स के प्रथम वर्ष में पढ़ रहे छात्रों को ट्रेड थ्योरी, वर्कशॉप कैलकुलेशन तथा एम्प्लोयाबिलिटी स्किल की आगामी कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट परीक्षा नहीं देनी होगी। सीबीटी की आगामी परीक्षा के लिए सभी छात्रों द्वारा जमा किये गए परीक्षा फीस को सेकंड ईयर की परीक्षा फीस में समायोजित किया जाएगा।

Sponsored

इससे विद्यार्थियों को सेकंड ईयर में सीबीटी परीक्षा फीस जमा कराने की आवश्यकता नहीं होगी। फैसले के अनुसार सत्र 2020-22 के सभी प्रथम वर्ष के छात्र जो हाल में ही संपन्न हुई अखिल भारतीय व्यावसायिक परीक्षा के प्रैक्टिकल तथा इंजीनियरिंग ड्राइंग की परीक्षा में पास हैं, उन्हें फर्स्ट ईयर में पास घोषित कर सीधे सेकंड ईयर में प्रमोट कर दिया गया है।

Sponsored

Comment here