ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsEDUCATIONNationalPolicePolitics

बिहार के हर घर में 2025 तक लगेगा स्मार्ट बिजली मीटर, नहीं होगी बिल में गड़बड़ी

शहर से लेकर गांव तक बिहार के हर घर में बिजली के लिए स्मार्ट मीटर लगाया जायेगा, बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने बुधवार को इसकी घोषणा की है कि मार्च 2025 तक स्मार्ट प्री-पेड मीटर बिहार के हर घर में राज्य सरकार लगा देगी।

Sponsored

मुख्यमंत्री ने ये भी कहा है कि स्मार्ट प्री-पेड मीटर लग जाने से लोगों के साथ अन्याय नहीं होगा। वे जितनी बिजली खपत करेंगे, उस अनुरूप बिल्कुल वही बिल आएगा। साथ ही इससे बिजली का दुरुपयोग भी रुकेगा। दूसरी ओर विद्युत कंपनियों को भी लाभ होगा। पांच चरणों में यह काम पूरा होगा।

Sponsored

बुधवार को राजधानी पटना के पुनाईचक स्थित पावर होल्डिंग कंपनी की आवासीय कॉलोनी में नवनिर्मित ऊर्जा ऑडिटोरियम में 12,657 करोड़ की लागत के स्मार्ट प्री-पेड मीटर की राज्यव्यापी योजना का मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने विधिवत शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने 3452 करोड़ की लागत की ऊर्जा विभाग की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन भी किया।

Sponsored

इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि शहरों में स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगाने का काम पहले से चल रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी इसे लगाने के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। इसकी शुरुआत जनवरी 2022 में कर दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने पदाधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि मार्च 2025 का आपलोगों ने इस कार्य को पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

Sponsored

इसके लिए आपलोग और तेजी से काम करें। अब स्मार्ट प्री-पेड मीटर लग जाने के अधिक बिजली बिल आने की समस्या समाप्त हो जाएगी। शहरों के साढ़े तीन लाख घरों में स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगा दिया गया है।

Sponsored

Comment here