ADMINISTRATIONBreaking NewsCRIMENationalPolicePoliticsRAILTravel

बिहार के समस्तीपुर में अजीब घोटाला, घूसखोर इंजीनियर ने बेच दिया रेलवे का इंजन, करोड़ों का नुकसान

PATNA- समस्तीपुर मंडल में अजब घोटाला- रेलवे इंजीनियर ने बेच दिया इंजन, पूर्णिया कोर्ट स्टेशन के बाहर था इंजन, करोड़ों के घोटाले का है अनुमान, सिपाही की रिपोर्ट पर जांच के बाद खुलासा, इस कार्य में सहयोगी बने डीजल शेड के दारोगा वीरेंद्र द्विवेदी निलंबित :

Sponsored

समस्तीपुर लोको डीजल शेड के एक इंजीनियर ने डीएमई का फर्जी कार्यालय आदेश दिखाकर रेलवे मंडल के पूर्णिया कोर्ट स्टेशन के पास वर्षों से खड़ी छोटी लाइन का पुराना वाष्प इंजन स्क्रैप माफियाअाें के हाथ बेच डाला। मामला उजागर नहीं हो इसके लिए डीजल शेड पोस्ट पर कार्यरत एक दारोगा की मिलीभगत से शेड के आवक रजिस्टर पर एक पिकअप वैन स्क्रैप के अंदर प्रवेश करने संबंधी एंट्री भी करवा दी। लेकिन ऑन ड्यूटी सिपाही संगीता कुमारी की रिपोर्ट पर जांच शुरू हुई तो पूरा इंजन बेचने का खुलासा हो गया।

Sponsored

इस मामले में पूर्णिया कोर्ट स्थित आरपीएफ के दारोगा एमएम रहमान के बयान पर मंडल के बनमनकी पोस्ट पर रविवार देर शाम प्राथमिकी दर्ज की गई है। जिसमें इंजीनियर राजीव रंजन झा, हेल्पर सुशील यादव समेत सात लोगों को आरोपी बनाया गया है। उधर, डीआरएम आलोक अग्रवाल के आदेश पर इंजीनियर व हेल्पर के अलावा डीजल शेड पोस्ट पर तैनात दारोगा वीरेंद्र द्विवेदी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। मामला उजागर होने के बाद से फरार चल रहे इंजीनियर आरआर झा की गिरफ्तारी के लिए आरपीएफ की टीम लगातार छापेमारी कर रही है।

Sponsored

यह है स्टीम इंजन का पूरा मामला
14 दिसंबर 2021 काे समस्तीपुर डीजल शेड के इंजीनियर राजीव रंजन झा, हेल्पर सुशील यादव के साथ पूर्णिया कोर्ट स्टेशन के पास वर्षों से खड़ी पुराने वाष्प इंजन को गैस कटर से कटवा रहे थे। पूर्णिया आउट पोस्ट प्रभारी एमएम रहमान आर ने राेका ताे इंजीनियर ने डीजल शेड के डीएमई का पत्र दिखाते हुए आरपीएफ को लिखित रूप से मेमो दिया कि इंजन का स्क्रैप वापस डीजल शेड ले जाना है। अगले दिन सिपाही संगीता ने स्क्रैप लोड पिकअप के प्रवेश की एंट्री देखी लेकिन स्क्रैप था ही नहीं। संगीता ने इसकी जानकारी अधिकारियों को दी।

Sponsored

डीएमई बोले-अादेश जारी ही नहीं हुअा
आरपीएफ की पूछताछ के दौरान डीएमई ने कहा, इंजन का स्क्रैप लाने के लिए डीजल शेड से कोई आदेश जारी नहीं हुआ। सिपाही संगीता की सूचना के बाद स्क्रैप की खोज शुरू हुई। मंडल सुरक्षा आयुक्त एके लाल ने बताया कि एमएम रहमान ने डीजल शेड से जारी पत्र के बारे में जांच शुरू की तो शेड के डीएमई ने इस तरह का कोई भी पत्र कार्यालय से जारी करने की बात से इनकार कर दिया। दो दिनों तक खोज के बाद भी कहीं स्क्रैप लोड वाहन की जानकारी नहीं मिली। फिर इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कराई गई।

Sponsored

पूर्णिया से पुराने वाष्प इंजन का स्क्रैप लाने का कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। कर्मी राजीव द्वारा दिखाया गया पत्र फर्जी है। राजीव रंजन झा व सुशील कुमार को निलंबित किया गया है। -संजय पासवान, डीएमई

Sponsored

Comment here