ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के सभी 9360 प्लस-टू स्कूलों में मिलेगी मुफ्त Wifi सेवा, इस ऐप पर फ्री मिलेगा ट्यूशन

बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी का कहना है कि स्कूली शिक्षा में डिजिटल तकनीक को प्राथमिकता के आधार पर बढ़ावा दिया जाएगा। जरूरत के मुताबिक शिक्षकों को डिजिटल शिक्षा में तकनीकी के उपयोग के संबंध में ट्रेनिंग भी दिया जाएगा। बीते दिन शिक्षा मंत्री ने श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में राजकीय माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ रही नौवीं कक्षा से लेकर बारहवीं वर्ग तक के 45 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए फिलो पोर्टल का उद्घाटन करते हुए उन्होंने यह बात कहा।

Sponsored

इस अवसर पर शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव संजय कुमार ने कहा कि राज्य की शिक्षा व्यवस्था में डिजिटल तकनीक का इस्तेमाल बढ़ाया जा रहा है। इसी वर्ष से सभी 9360 उच्च माध्यमिक तथा माध्यमिक स्कूलों में इंटरनेट एवं वाई-फाई की मुफ्त सुविधा उपलब्ध होगी।

Sponsored

प्रेक्षागृह में उपस्थित छात्र-छात्राओं और शिक्षकों को शिक्षा मंत्री ने फिलो शब्द का मतलब बताते हुए कहा कि फिलो ग्रीक शब्द है। इसका मतलब आप फ्रेंड यानी मित्र। सभी छात्र छात्राओं को सरकार ने फिलो डिजिटल प्लेटफार्म मुफ्त उपलब्ध कराया है। एप्पल क्वेश्चन पूछते ही छात्रों से 60 सेकंड के भीतर ट्विटर जुड़ेंगे और क्वेश्चन को सॉल्व करने के तरीके बताएंगे।

Sponsored

मंत्री ने कहा कि क्लासरूम के रेंज से बाहर जाकर छात्र-छात्राओं को ऐसी सुविधा देने वाला देश का इकलौता राज्य बिहार बन गया है। इस ऐप से छात्र बिहार बोर्ड की परीक्षा के लिए नीट, जेईईमेंस जैसे परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। मौके पर बिहार शिक्षा परियोजना की समन्वयक किरण कुमार के द्वारा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर प्रजेंटेशन प्रस्तुत किया गया।

Sponsored

Comment here