ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के मैट्रिक पास युवाओं को बिना परीक्षा के डाक विभाग में मिल नौकरी, जाने आवेदन प्रक्रिया और आवेदन तिथि

भारतीय डाक में नौकरी की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। भारतीय डाक में बिहार रीजन के लिए ग्रामीण डाक सेवा के रिक्त पदों के लिए वैकेंसी निकाली है।इस बहाली और इसके प्रक्रिया के बारे में इस लिंक पर https://indiapostgdsonline.cept.gov.in/Post_Consolidation.aspxनोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं। इस बहाली प्रक्रिया में किसी भी परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा। उम्मीदवारों का चयन न्यूनतम योग्यता के आधार पर बनने वाले मेरिट से किया जाएगा।

Sponsored

इंडियन पोस्ट में होने वाले इस बहाली में योग्य और इच्छुक उम्मीदवार विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट https://indiapostgdsonline.gov.in/HelpDesk पर क्लिक करके के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इन पदों के लिए 2 मई से ही आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो अलगे माह 6 जून तक होगी।

Sponsored
प्रतीकात्मक चित्र

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले आवेदन के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अंग्रेजी या गणित (वैकल्पिक या अनिवार्य विषयों के रूप में अध्ययन) के साथ मैट्रिक की डिग्री होनी चाहिए। साथी जीडीएस के लिए स्वीकृत वर्गों के लिए शैक्षणिक योग्यता अनिवार्य है। बता दें कि इस प्रक्रिया के तहत कुल 990 पदों को भरा जाएगा।

Sponsored

उम्मीदवारी की आयु कम से कम 18 साल और अधिकतम 40 साल होनी चाहिए। आवेदन के शुल्क के रूप में उम्मीदवारों को 100 रुपए देना होगा। डाक सेवक के रूप में चयनित उम्मीदवारों को हर माह 10000 और बीपीएम के उम्मीदवारों को 12000 रुपए दी जाएगी। उम्मीदवारों का चयन योग्यता और जमा किए गए पदों की वरीयता के आधार पर मेधा सूची के तहत किया जाएगा।

Sponsored

Comment here