ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalRAIL

बिहार के सभी जिलों में बनेगा ट्रैफिक पार्क जिसके लिए अप्रैल से शुरू होगा काम, जानें ट्रैफिक पार्क के लाभ

बिहार में लगातार हो रही सड़क हादसों को कम करने के मकसद से परिवहन विभाग ने लोगों को व्यवहारिक रूप से सजग और सतर्क करने की रणनीति बनाई है। विभाग सूबे के सभी शहरों में ट्रैफिक पार्क बनाएगी। बता दें कि फिलहाल राजधानी पटना के अलावा गया और मुजफ्फरपुर में अस्थाई रूप से ट्रैफिक पार्क बनाए गए हैं।

Sponsored

विभागीय अधिकारी बताते हैं कि राज्य में सड़कों की लंबाई बढ़ने और सड़कों की स्थिति अच्छी होने के बाद तेज रफ्तार से गाड़ियां चल रही है इससे दुर्घटनाओं में भी इजाफा हुआ है। इसी को देखते हुए विभाग ने निर्धारित किया है कि लोगों को व्यवहारिक रूप से सुरक्षा यानी यातायात संबंधी नियमों की जानकारी दी जाए।

Sponsored
प्रतीकात्मक चित्र

ट्रैफिक पार्क में जानकारी दी जाएगी की कितनी गति से सड़क पर चलना है, सफर के दरम्यान किन नियमों का पालन आवश्यक तौर पर करना है ताकि सड़क हादसे कम हो सके। इसलिए परिवहन विभाग ने राज्य के हर जिले में ट्रैफिक के पार्क बनाने की घोषणा की है। शीघ्र ही विभाग के इस प्रस्ताव को विधिवत रूप से मंजूरी मिलेगी। आधिकारिक तौर पर मंजूरी मिलते ही जिलों में पार्क बनाने की कवायद शुरू हो जाएगी।

Sponsored

बता दें कि वर्तमान में राज्य के पटना, गया और मुजफ्फरपुर अस्थाई रुप से ट्रैफिक पार्क बनाए गए हैं। इसमें युवाओं को सुरक्षा से जुड़ी तमाम जानकारी मिल रही। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि अप्रैल माह से अस्थाई पाक बनाने की काम शुरू होने की उम्मीद है।

Sponsored

जिलों में ट्रैफिक पार्क हम लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति सचेत करने के लिए बनाया जाएगा। पार्क में आने वाले लोगों को सड़क सुरक्षा संबंधित तमाम जानकारियां दी जाएगी। पार्क में एक सेल्फी जोन बनाया जाएगा, जहां जाकर लोग खुद की फोटो क्लिक कर सकेंगे। इसमें लोगों को ट्रैफिक नियमों से संबंधित अंडरपास, जेब्रा क्रॉसिंग, रेलवे फाटक के निकट लगे हर साइनबोर्ड, गाड़ी की गति, ओवरटेक नहीं करने सहित तमाम बातों की जानकारी मिलेगी।

Sponsored

आपको बता दें की राजधानी पटना में अस्थाई रूप से ट्रैफिक पार्क बनाया गया है, जहां आने वाले लोगों को यातायात से जुड़ी तमाम जानकारी दी जा रही। सड़क सुरक्षा माह को देखते हुए वीर कुंवर सिंह पार्क में अस्थाई तौर पर विभाग ने ट्रैफिक पार्क बनाया है। (इस आर्टिकल में प्रयोग किए गए चित्र सांकेतिक हैं।)

Sponsored

Comment here