ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalTravel

पर्यटन के क्षेत्र में उभर रहा बिहार, गोवा से ज्यादा बिहार घूमने के लिए आ रहे विदेशी पर्यटक, इन देशों से आ रहे हैं सैलानी

बिहार में पूर्ण शराबबंदी के बावजूद भी पर्यटकों के आने का सिलसिला जारी है। देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी सैलानी बिहार भ्रमण के लिए आ रहे हैं। मौज मस्ती के लिए सबसे मशहूर गोवा से भी ज्यादा पर्यटक बिहार की ओर रुख कर रहे हैं। हाल ही में केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है।

Sponsored

रिपोर्ट के मुताबिक विदेशी सैलानियों को भाने वाले 10 राज्यों की सूची में बिहार शुमार हो गया है। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा विदेशी पर्यटक रुख कर रहे हैं। टोटल विदेशी पर्यटकों में 17.6 फ़ीसदी संख्या अकेले महाराष्ट्र में आने वालों की है। दूसरे नंबर पर तमिलनाडु है, जहां 17.1 फीसदी विदेशी पर्यटक आ रहे हैं। सूची में तीसरा नाम उत्तर प्रदेश का है, जहां 12.4 फ़ीसदी विदेशी सैलानी आ रहे हैं। बिहार में विदेशी पर्यटकों के आने वाली संख्या 4.3 फीसद है। टॉप-10 में बिहार नौवें नंबर पर है। दसवें नंबर पर गोवा है जहां पर्यटकों की संख्या महज 4.2 फीसद है।

Sponsored

 

विदेशी सैलानियों का अनुपात देश के 10 राज्यों में 87.6 प्रतिशत है। शेष 12.4 फीसद पर्यटक देश के अन्य हिस्सों में जाते हैं। कोविड के बावजूद भी भारत भ्रमण के लिए लगातार विदेशी पर्यटक आ रहे हैं। साल 2019 में रिकॉर्ड तीन करोड़ से ज्यादा विदेशी पर्यटक भारत आए थे। साल 2020 में घटकर यह 71 लाख रह गया था। कोविड जैसे-जैसे खत्म हो रहा है, वैसे-वैसे विदेशी पर्यटकों का भारत आने का सिलसिला जारी है।

Sponsored

सबसे ज्यादा संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से पर्यटक भारत भ्रमण के लिए आ रहे हैं। भारत आने वाले की संख्या यहां से 34 फीसद है। इसके बाद अमेरिका, सऊदी अरब, कतर, सिंगापुर, ओमान, ब्रिटेन, थाईलैंड, कनाडा व कुवैत के लोग भारत घूमने के लिए आ रहे हैं। बिहार आने वाले विदेशी सैलानी सबसे ज्यादा राजगीर, बोधगया और वैशाली की ओर रुख कर रहे हैं। वहीं, देसी पर्यटक सबसे ज्यादा तमिलनाडु की सैर कर रहे हैं।

Sponsored

बिहार पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल ने कहा है कि राज्य सरकार पर्यटकों की सुविधा के लिए लगातार काम कर रही है। इसका असर भी दिख रहा है। भविष्य में पर्यटन स्थलों को और विकसित करने की तैयारी है। शीघ्र ही इस योजनाओं पर काम शुरू हो जाएगा।

Sponsored

Comment here