ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के शाहिद सैलरी का 20% हेलमेट बाँटने में करते है खर्च, सड़क हादसे में गंवाया था दोस्त

शाहिद इमाम बताते हैं कि 10 साल पहले सड़क हादसे में करीबी दोस्त को खोने के बाद मन में कुछ कर गुजरने की प्रेरणा जगी। उन्होंने हेलमेट के प्रति जागरूकता अभियान शुरू किया और पिछले 10 सालों में इस अभियान को लगातार चला रहे हैं, साथ ही मुफ्त में हेलमेट भी बांट रहे हैं।

जब किसी के साथ कोई हादसा होता है तो जिंदगी जीने का तौर-तरीका ही बदल जाता है। जीवन में कुछ कर गुजरने की प्रेरणा मिलता है। ऐसा ही एक हादसा गोपालगंज के रहने वाले शाहिद इमाम के साथ हुआ।

Sponsored

सड़क हादसे में करीबी दोस्त को खोने के बाद मन में कुछ कर गुजरने की प्रेरणा जगी। सड़क हादसे में किसी और दोस्त की जान न जाये, इसलिए उन्होंने हेलमेट के प्रति जागरूकता अभियान शुरू कर दी।

Sponsored

पिछले 10 सालों में इस अभियान को इस तरह चलाया कि लोग इन्हें अब ‘हेलमेटमैन’ के नाम से पुकारते हैं। गोपालगंज ही नहीं, बिहार के सीवान, छपरा समेत अलग-अलग शहरों में हेलमेट के प्रति अपनी पूरी टीम के साथ जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को दुर्घटना से बचने के लिए प्रेरित करते हैं।

Sponsored
Helmetman Shahid Imam
हेलमेटमैन शाहिद इमाम

2012 में हेलमेट की वजह से गई थी दोस्त की जान

पेशे से कंप्यूटर इंजीनियर और जादोपुर रोड़ मोहल्ला निवासी शाहिद इमाम बताते हैं कि साल 2012 में एक करीबी दोस्त की बाइक दुर्घटना में मौत हो गयी। पोस्टमार्टम के दौरान रिपोर्ट आई कि सिर में गहरी चोट थी।

Sponsored

तब डॉक्टरों ने बताया कि हेलमेट होती तो जान बच सकती थी। यह हादसा शाहिद इमाम को किसी सदमा जैसा था. हादसे से प्रेरित होकर हेलमेट के प्रति लोगों को जागरूक की मुहिम शुरू कर दी।

Sponsored

स्कूल-कॉलेजों में छात्रों को भी करते हैं जागरूक

हेलमेटमैन’ शाहिद इमाम खुद का कंप्यूटर इंस्टीट्यूट चलाते हैं। हेलमेट के प्रति जागरूकता के लिए गोपालगंज के प्लस-टू स्कूल और कॉलेजों में प्रतियोगिता के जरिए जागरूकता अभियान चला रहे हैं।

Sponsored

सड़क सुरक्षा की साइनिंग की प्रतियोगिता कराकर बेहतर प्रदर्शन करनेवाले छात्रों को पुरस्कार के रूप में हेलमेट देते हैं।

Sponsored

हर खास मौके पर बांटते हैं हेलमेट

शाहिद हर खास मौके पर अपना यह काम जारी रखते हैं। वो खासतौर पर त्योहारों जैसे कि रक्षाबंधन और भाई दूज के साथ सड़क सुरक्षा सप्ताह के समय चौक-चौराहों पर 10-12 लोगों के बीच हेलमेट का भी वितरण करते हैं। इन मौकों पर छात्राओं और बच्चों से बात कर उन्हें भी इस विषय पर जागरूक करने की कोशिश करते हैं।

Sponsored

90 फीसदी हेलमेट नहीं पहनने पर जाती है जान

शाहिद इमाम ने कहा कि अपनी कंप्यूटर इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ने के बाद गोपालगंज आने पर यह पाया है कि बाइकर्स के साथ होने वाले सड़क हादसे में 90 प्रतिशत मौतें हेलमेट न पहनने के कारण होती हैं।

Sponsored

सड़क सुरक्षा सप्ताह में प्रशासन भी ऐसे लोगों को जागरूक करता है। लेकिन समाज के लोगों का भी दायित्व बनता है कि समय-समय पर लोगों को हेलमेट के प्रति जागरूक की जाये।

Sponsored

कमाई का 20 फीसदी हेलमेट पर खर्च

शाहिद ने इस बार अपनेी शादी के सालगिरह पर भी 20 बाइक सवार को करीब 17 हजार के हेलमेट गिफ्ट किये। इन सब के अलावा शाहिद अपनी हर महीने की कमाई की लगभग 20 फीसदी रकम हेलमेट बांटने में खर्च कर देते हैं।

Sponsored
Shahid spends about 20 percent of his monthly earnings in distributing helmets.
शाहिद अपनी हर महीने की कमाई की लगभग 20 फीसदी रकम हेलमेट बांटने में खर्च कर देते हैं Credits: NEWS18

उन्होंने बताया कि पिछले 10 साल में 726 से ज्यादा लोगों को हेलमेट बांट चुके हैं। इसी वजह से लोगों ने प्यार से हेलमेट मैन और हेलमेट भाई भी बुलाना शुरू कर दिया है।

Sponsored

जिला प्रशासन कर चुका है सम्मानित

हेलमेट के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए जिला प्रशासन सम्मानित कर चुका है। तत्कालीन डीएम व स्वास्थ्य विभाग के निदेशक अनिमेष पराशर ने उन्हें सम्मानित किया था। इसके अलावा कई संस्थानों की ओर से भी रोड सेफ्टी के प्रति जागरूकता के लिए सम्मान मिल चुका है।

Sponsored

Comment here