ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के रोहतास का Kashish Water Fall, 850 फीट की ऊंचाई से गिरती है चार धाराएं

बिहार के रोहतास में कई ऐसे पर्यटक स्थान हैं जो दूर दूर से लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। यहां कशिश वॉटर फॉल एक ऐसा स्थान है जहां का मनोरम दृश्य मानसून के दिनों में लोगों के आकर्षण का विशेष केंद्र बना रहता है।

बिहार के रोहतास में कैमूर की पहाड़ी वादियों में मानसून की बारिश के कारण कई झरनों का आकर्षण काफी बढ़ गया है। इसमें सबसे सुंदर और लोकप्रिय वॉटर फॉल है कशिश वॉटर फॉल (Kashish Water fall)।

Sponsored

इस वॉटर फॉल का निर्माण चार धाराओं से होता है जो देखने बेहद अनुपम लगता है। मानसून के समय कशिश की सुंदरता अपने पूरे शबाब पर होती है।

Sponsored

चारों धाराओं से बना ये जल प्रपात 850 फीट ऊंचाई से गिरता है। मानसून के समय लोग दोस्तों और परिवार के साथ यहां आते हैं। यहां वनभोज का भी आयोजन किया जा सकता है।

Sponsored

राजधानी से आसान है पहुंचना

कशिश जल प्रपात जाने के लिए पटना के साथ अन्य जिलों से भी संसाधन मौजूद हैं। रोहतास जिले के अमझोर के कैमूर पहाड़ी के वादियों में स्थित है।

Sponsored
Four streams fall from a height of 850 feet
850 फीट की ऊंचाई से गिरती है चार धाराएं

पटना से कशिश वॉटर फॉल की दूरी करीब 170 किमी है। वहीं जिला मुख्यालय रोहतास से ये करीब 45 किमी दूर है। रोहतास से यहां जाने के लिए प्राइवेट टैक्सी भी बुक की जा सकती है।

Sponsored

आधे जंगल में सुनाई देती है झरने की आवाज

कशिश जलप्रपात प्रकृति प्रेमियों को दूर-दूर से आकर्षित करती है। यहां आकर पर्यटक प्रकृति का सुंदर संगीत सुन सकते हैं। झरने की आवाज आधे जंगल में सुनाई देती है।

Sponsored

पहाड़ से गिरता पानी लोगों को रोमांचित कर देते हैं। यहां वन भोज करने के लिए लोगों को अपना इंतजाम साथ लेकर जाना पड़ता है। हालांकि झरने के पास कुछ दुकान हैं जहां से खाने पीने की व्यवस्था की जा सकती है।

Sponsored

इको पर्यटन के विकास की है भरपूर संभावनाएं

कशिश वॉटर फॉल को एक बेहतरीन पर्यटन केंद्र के रूप में विकसीत किया जा सकता है। यहां गरमी के दिनों में भी पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है।

Sponsored

ये झरना जंगल के बीच में है ऐसे में इसे इको टूरिजम के रूप में भी विकसीत किया जा सकता है। वर्तमान में यहां रोहतास, कैमूर, भोजपुर, औरंगाबाद, गया, बनारस, रांची व पटना से पर्यटक पहुंच रहे हैं।

Sponsored

Comment here