ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के युवक ने हिमालय के कालनाग पर फहराया तिरंगा, अब माउंट एवेरेस्ट पर चढ़ने का है लक्ष्य

बिहार के बक्सर के रहने वाले नंदन चौबे ने कलानाग पर्वत हिमालय पर्वत श्रृंखला में शामिल पर्वत की चोटी है पर चढ़ने में सफल हुए हैं। नंदन का कहना है कि वह माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं।

बिहार के बक्सर जिले के चौसा प्रखंड के सरेंजा गांव निवासी सिंचाई विभाग में कार्यरत अमरनाथ चौबे के पुत्र नंदन चौबे ने हिमालय के कलानाग पर्वत पर सफलतापूर्वक पहुंचने का रिकार्ड बनाया है।

Sponsored

यह सफलता पाकर उन्होंने न सिर्फ जिले बल्कि प्रदेश का भी नाम रोशन किया है। उन्होंने यह कारनामा 10 दिनों की लंबी और कठिन चढ़ाई के बाद कर दिखाया है।

Sponsored

आपको बता दे की कलानाग पर्वत हिमालय पर्वत श्रृंखला में शामिल पर्वत की चोटी है जो कि उत्तराखंड में स्थित है। इसकी चढ़ाई उन्होंने अपने चार अन्य मित्रों के साथ शुरू की और अंतत: सफलता प्राप्त की।

Sponsored

नंदन बताते हैं कि अब वह माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं और जल्दी इसकी तैयारियां शुरू कर देंगे। उन्होंने 6,387 मीटर ऊंची चोटी पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की और भारतीय ध्वज फहरा दिया।

Sponsored

कलानाग की सफलता से बढ़ा आत्मविश्वास

नंदन ने बताया कि वह हर संभव एवरेस्ट पर चढ़ाई करेंगे। पहली बार में ही कलानाग की सफलता पाई है। इसके बाद मिनी एवरेस्ट पर चढ़ाई करने जा रहे हैं।

Sponsored

उसके बाद माउंट एवरेस्ट चोटी की चढ़ाई भी करेंगे। नंदन ने यह भी बताया कि माउंट एवरेस्ट पर फतह पाना उनका पूर्व से ही सपना है, जिसकी वह तैयारी में भी लगे हुए हैं और हर हाल में वह अपने इस सपने को पूरा करेंगे, ताकि देश और बिहार सहित अपने जिला का भी नाम रौशन कर सकें।

Sponsored

सरकार से लगाई मदद की गुहार

नंदन चौबे ने बताया कि माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई के लिए वह मन बना चुके हैं और उसके लिए वह पूरी तरह से तैयार भी है, लेकिन उनके सामने फंड की समस्या काफी गंभीर है।

Sponsored

नंदन चौबे ने बताया कि माउंट एवरेस्ट पर फतह पाने के लिए लगभग 30 से 35 लाख रुपए का खर्च होंगे, जिसके लिए वह जनता और सरकार से मदद की भी गुहार लगा रहे हैं। ताकि एक नया रिकॉर्ड के साथ-साथ जिले सहित बिहार और भारत का नाम रौशन हो सके।

Sponsored

Comment here