ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के मुजफ्फरपुर में गाय के गोबर से 4 हजार हेक्टेयर में होगी नेचुरल फार्मिंग, महिला किसानों को प्राथमिकता

भारतीय प्राकृतिक कृषि पद्धति के तहत पहले फेज में राशि को आवंटन को हरी झंडी मिल गयी है। आर्गेनिक कृषि को बढ़ावा देने का उद्देश्य है कि सिंथेटिक रासायनिक उर्वरकों का बहिष्कार किया जाए। इसके लिए जिले में चार क्लस्टर के तहत चिह्नित लाभुकों को अनुदान मिलेगा।

कृषि क्षेत्र में रासासनिक उर्वरकों के असंतुलित प्रयोग से वातावरण प्रदूषित होने के साथ मानव स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। ऐसे में गाय के गोबर व अन्य विधि से जिले में नेचुरल फार्मिंग की कवायद तेज हो गयी है।

Sponsored

परंपरागत कृषि विकास योजना के तहत भारतीय प्राकृतिक कृषि पद्धति से जिले में चार हजार हेक्टेयर को चिह्नित किया गया है। वहीं चार कलस्टर का निर्माण हुआ है। इससे जुड़े चिह्नित लाभुकों को नेचुरल फार्मिंग के लिए अनुदान दिया जायेगा।

Sponsored

किसानों के लिए जीरो बजट पर लागू इस योजना के लिए वर्ष 2022-23 के लिए राशि खर्च करने की हरी झंडी मिल गयी है। बताया गया है कि सिंथेटिक रासायनिक उर्वरकों का बहिष्कार करना योजना का उद्देश्य है।

Sponsored

लघु किसान व महिला कृषकों को देना है प्राथमिकता

गाइडलाइन में स्पष्ट किया गया है कि प्रत्येक कलस्टर में कुल लाभान्वित किसनों की संख्या में कम से कम 65 फीसदी किसान लघु व सीमांत श्रेणी के होंगे।

Sponsored

साथ ही महिला कृषकों को प्राथमिकता दी जायेगी। किसानों को प्रति हेक्टेयर सहायता अनुदान प्रथम वर्ष दो हजार रुपये दिये जायेंगे।

Sponsored

वहीं कलस्टर निर्माण, क्षमतावर्द्धन सहित अन्य कार्यों के लिए प्रति हेक्टेयर 12,200 राशि का प्रावधान तीन वर्षों के लिए किया गया है। पहले वर्ष के लिए जिले को 2 करोड़ 11 लाख रुपये मुहैया कराया गया है।

Sponsored

नयी पद्धति के लिए 17 जिलों में मुजफ्फरपुर भी शामिल

प्राकृतिक कृषि पद्धति के लिए 17 जिलों में 31 हजार हेक्टेयर में योजना का टारगेट तय किया गया है। इसमें मुजफ्फरपुर जिले को भी शामिल किया गया है।

Sponsored

60 फीसदी केंद्र व 40 फीसदी राज्य की राशि पर योजना संचालित होनी है। जिला कृषि पदाधिकारी खुद योजना की मॉनीटरिंग करेंगे। कृषि विभाग के विशेष सचिव रवींद्र नाथ राय ने संबंधित जिला कृषि पदाधिकारी को गाइडलाइन भेजा है।

Sponsored

प्राकृतिक खेती के लिए गाइडलाइन

बताया गया कि प्राकृतिक खेती काफी हद तक ऑन-फॉर्म बायोमास री-साइकलिंग पर आधारित है। इसका उद्देश्य बायोमास मल्चिंग, ऑन फॉर्म गाय गोबर व मूत्र का उपयोग करने और सभी सिंथेटिक रासायनिक उत्पादनों का बहिष्कार करना है।

Sponsored

इस पद्धति से होने वाले उत्पाद रसायन-कीटनाशी के अवशेष से मुक्त रहेंगे। उपभोक्ता के स्वास्थ्य पर भी अच्छा प्रभाव पड़ेगा। इसके लिए जिला स्तर पर कार्यकारिणी समिति का गठन किया जायेगा, जो मॉनीटरिंग और जांच करेगी।

Sponsored

Comment here