ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के बच्चे को सरकार सीखाएगी तैराकी, इन 18 जिलों के लिए पंचायत में बहाल होंगे मास्टर ट्रेनर

अब बिहार के बच्चे भी तैराकी सीखेंगे। राज्य के बच्चे बेहतर तैराक बनकर अपना जौहर दिखाते नजर आएंगे। अगर सब कुछ ठीक रहा तो यह अभियान बहुत जल्द शुरू होगा। प्रदेश की नदियों से सटे पांच किलोमीटर के रेंज वाले ग्रामीणों को तैराकी के गुर सिखाए जाएंगे। सरकारी इन इलाकों में खास अभियान चलाएगी। राज्य के 18 जिले जहां डूबने से ज्यादा मौत के मामले आ रहे हैं, वहां अभियान चलाया जाएगा‌। बिहार राज्य प्रबंध प्राधिकरण ने तैराकी सीखने की योजना बनाई है।

Sponsored

प्रदेश के जिन 18 जिलों में तैराकी सिखाने का अभियान चलाया जाएगा उनमें सारण, जहानाबाद, खगड़िया, पूर्वी चंपारण, समस्तीपुर, मुंगेर, अरवल, पटना, शिवहर, रोहतास, किशनगंज, नालंदा, भागलपुर, मधेपुरा, बेगूसराय, कटिहार, गया व लखीसराय शामिल है।

Sponsored

बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने आपदा प्रबंधन विभाग की मदद से इसका रिपोर्ट बना लिया है। रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है कि प्रदेश के केवल 18 जिले में गत 4 वर्षों में 1140 लोग डूबने से मरे हैं। अधिकांश वजह बच्चे तैराकी के वजह से ही डूबे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक बच्चें, किशोर और युवा की मौत सबसे ज्यादा हुई है। लड़कों से ज्यादा मौत लड़कियों की हुई है। पिछले 6 मई को अथॉरिटी ने 18 जिलों के बीडीओ और संबंधित पंचायतों के मुखिया के साथ विशेष मीटिंग की।

Sponsored

बता दें कि जिन क्षेत्रों में डूबने से अधिक मौतें के मामले सामने आ रहे हैं, वहां तैराकी सिखाया जाएगा। प्रत्येक पंचायत में मास्टर ट्रेनर बहाल किया जाएगा। प्रदेश स्तर पर उनकी प्रतिभा को पहचानकर ट्रेंड किया जाएगा। जनप्रतिनिधियों के मदद से मास्टर ट्रेनर लोगों को तैराकी के गुर सिखाएंगे। विशेष रूप से युवाओं को तैराकी सिखाया जाएगा ताकि किसी भी घटना में वह बच्चों की जान बचा सकें। बता दें कि प्राधिकरण की ओर से समय-समय पर अभियान चलाया गया है लेकिन इस बार बड़े स्तर पर इसे चलाया जाएगा।

Sponsored

Comment here