ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के एक और जिले में हवाई सेवा शुरू होने की बढ़ी उम्मीद, एयरपोर्ट अथॉरिटी को मिली 52 एकड़ जमीन

पूर्णिया में हवाई यात्रा शुरू करने की मांग का असर दिखने लगा है। देश और विश्व स्तर पर पुर्णिया के पहचान का रास्ता 52 एकड़ जमीन ने खोल दिया है। पूर्णिया सैन्य एयरपोर्ट के लिए दूसरे फेज में 45 जमीन मालिको से 35 एकड़ भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। जिले के डीएम राहुल कुमार के अनुसार राजस्व भूमि सुधार विभाग द्वारा मंजूरी मिल गया है। नागर विमानन मंत्रालय को जमीन हैंडोवर की जा चुकी है।

Sponsored

एयरपोर्ट अथॉरिटी को गोअसी में अब टोटल 75 मालिकों से कुल 52 एकड़ जमीन सुपुर्द की जा चुकी है। इससे पहले सिविल एविएशन डायरेक्टोरेट को 2020 में ही 17 एकड़ जमीन सौंपी जा चुकी है। उच्च न्यायालय के आदेश पर सैन्य एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण के विरोध में दर्ज केस के दौरान कलेक्ट्रेट कोर्ट में सुनवाई की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद बिहार सरकार को इसकी अनुशंसा की गई थी। जमीन अधिग्रहण के लिए अधिकतम 45 दिनों की अवधि हाईकोर्ट ने तय की थी।

Sponsored

डीएम कुंदन कुमार ने 18 मार्च 29 मार्च को जमीन मालिकों के साथ सुनवाई की। विभाग को 2 अप्रैल को इसकी अनुशंसा कर दी गई थी। डीएम ने बताया कि भूमि राजस्व विभाग से मंजूरी मिलते ही जमीन हैंड ओवर कर दी जाएगी। बता दें कि सैन्य हवाई अड्डा में टर्मिनल बिल्डिंग और सिविल इनक्लेव निर्माण के लिए 52 एकड़ भूमि की जरूरत है। दो केस की सुनवाई होने के बाद 17 एकड़ भूमि पहले ही नागरिक संचार डायरेक्ट को हैंडओवर कर दिया गया है।सात विभिन्न केस की सुनवाई कर 35 एकड़ भूमि उन्हें उपलब्ध कराई गई है।

Sponsored

Sponsored

बता दें कि पूर्णिया हवाई अड्डा का मामला उच्च सदन में जदयू के सांसद संतोष कुशवाहा और राज्यसभा में सांसद मनोज कुमार झा ने उठाया था। हवाई सेवा शुरू करने की मांग पर नागरिक उड्डयन मामले के मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा आश्वासन दिया गया कि भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी होते ही कार्य शुरू होगा।

Sponsored

पूर्णिया एयरपोर्ट से हवाई यात्रा शुरू हो जाने के बाद कोसी और सीमांचल के 7 जिलों के लोगों की ख्वाहिश पूरी हो जाएगी। यात्रियों को हवाई यात्रा के लिए बागडोगरा या दरभंगा जाना पड़ता है। समय के साथ पैसे भी ज्यादा खर्च होते हैं। पूर्णिया हवाई अड्डा के शुरू होने से शहर के विकास को नई रफ्तार मिलेगी।

Sponsored

Comment here