ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के इस जिले में बन रहा फिश फीड मिल, हर दिन 100 टन होगा मछली दान तैयार

बिहार के रोहतास जिले में रहने वालेलोगों के लिए यह बहुत ही बड़ी खबर है. बता दे की रोहतास जिले के बिक्रमगंज में प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के अंतर्गत फिश फीड मिल का निर्माण किया जा रहा है। सोमवार को भूमि पूजन के साथ ही इसका निर्माण कार्य आरंभ हो गया। प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना 20.21 के अंतर्गत बिहार सरकार के मत्स्य विभाग ने इसकी मंजूरी दे दी है। फिश फीड मिल में कर दिन 100 टन दाना तैयार किया जाएगा।

Sponsored

आपको बता दे की बिहार में प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत दो फिश फीड मिल प्रोजेक्ट प्रस्तावित है। जिसमें से एक रोहतास के बिक्रमगंज में बनाने की स्वीकृति है, और दूसरा मत्स्य विभाग द्वारा बेगूसराय जिले में स्वीकृति दी गई है। यह प्रोजेक्ट 6 करोड़ 50 लाख का है। जिससे फिश फीड मिल का निर्माण किया जाएगा। जिसमें विभाग महिला किसानों को 60 प्रतिशत सब्सिडी दे रहा है। किन्तु यह 60 फीसदी सब्सिडी सिर्फ महिला किसानों को देना है।

Sponsored

बताया जा रहा है की यह सब्सिडी प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत किसानों को प्रोत्साहन के तौर पर मत्स्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है। बिक्रमगंज की संजू और दिनारा के एक किसान द्वारा आवेदन किए गए थे, जिसमें महिला किसान संजू कुमारी को विभाग से सहमति मिली है। उल्लेखनीय है कि संजू कुमारी पहले से भी मत्स्य पालन से जुड़ी रही हैं। बिक्रमगंज अनुमंडल अंतर्गत कराकाट प्रखंड स्थित इटवा बाल पर दर्जन भर तालाब में मत्स्य पालन कर रही हैं।

Sponsored

Comment here