ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के इस कॉलेज को मिला 639 बेड वाला गर्ल्स हॉस्टल, इसमें जिम से लेकर ब्यूटी पार्लर तक की सुविधा

बिहार का यह महिला कॉलेज काफी पुराना और ख्याति प्राप्त शिक्षण संस्थान है। इस नवनिर्मित गर्ल्स हॉस्टल में लड़कियों के लिए सारी आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं। इस महिला कॉलेज की स्थापना 1946 में हुई थी।

बिहार के पटना यूनिवर्सिटी के मगध महिला कॉलेज में बने सबसे बड़े छात्रावास का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को उद्घाटन किया। इस छात्रावास के उद्घाटन से हॉस्टल में रहने वाली छात्राओं को बड़ी सौगात मिली है।

Sponsored

इस छात्रावास में सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। 639 बेड का यह छात्रावास सभी सुविधाओं से परिपूर्ण है। 31 करोड़ 8 लाख की लागत से बने इस हॉस्टल के उदघाटन के मौके पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि मगध महिला कॉलेज के छात्रावास की स्थिति खराब थी इसे देखने के बाद छात्रावास बनाने का निर्णय लिया गया।

Sponsored

छात्रावास और पहले बन जाता है कोरोना के कारण थोड़ा देर हुआ। सीएम ने कहा कि पुराने छात्रावास का रहने का कोई मतलब नहीं। उसे खत्म किया जाएगा। मैं 2019 में दो बार मगध महिला कॉलेज में आया था।

Sponsored

सीएम के क्लास में नहीं थी एक भी लड़की

आपके पास फिर से आने का मौका मिला मुझे काफी खुशी है। सीएम ने कहा कि जब मैं इंजीनियरिंग कर रहा था तब एक भी लड़की क्लास में नहीं थी।

Sponsored

उस समय मेडिकल और इंजीनियरिंग में लड़कियां दिखती नहीं थी लेकिन अब माहौल काफी बदल गया है, खास कर के बिहार में भी। नीतीश कुमार ने कहा कि इस कॉलेज के विकास के लिए जो भी मांग की जाएगी वह करूंगा।

Sponsored

बेटी से ही बिहार आगे बढ़ेगा। जब तक हम हैं सब के विकास के लिए काम करेंगे। मुझे बहुत खुशी महसूस हो रही है कि जिस छात्रावास का शिलान्यास मैंने किया था उसका उद्घाटन भी मैं ही कर रहा हूं।

Sponsored

छात्रावास में विजिटर्स रूम भी बनाए गए

मगध महिला कॉलेज में बने सात मंजिला छात्रावास में लिफ्ट की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। इस हॉस्टल में चार लिफ्ट उपलब्ध हैं साथ ही साथ दो सीढ़ियां भी बनी हैं ताकि हॉस्टल में रहने वाली छात्राओं को नीचे ऊपर करने में कोई परेशानी ना हो।

Sponsored

Magadha Womens College hostel room will be like this from inside

Sponsored

मगध महिला कॉलेज के लिए छात्रावास में विजिटर्स रूम भी बनाए गए हैं ताकि अगर किसी छात्रा की कोई पेरेंट्स आए तो वहां बैठ सकें और अपनी बेटी से बातचीत कर सकें। इसके साथ ही साथ इस छात्रावास में डाइनिंग रूम की व्यवस्था है जहां एक साथ 100 छात्राएं खाना खा सकती हैं।

Sponsored

आधुनिक सुविधाओं से लैस है हॉस्टल

मगध महिला कॉलेज हॉस्टल में रहने वाली छात्राओं को अब किसी भी चीज के लिए बाहर नहीं जाना होगा क्योंकि इस आधुनिक सुविधाओं से लैस हॉस्टल में ब्यूटी पार्लर भी उपलब्ध है।

Sponsored

Magadha Womens College Hostel is equipped with modern facilities

Sponsored

इसके साथ ही साथ छात्राओं को फिट रहने के लिए बाहर जिम जाने की भी आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि छात्रावास में ही जिम भी बनाया गया है।

Sponsored

इस जिम में छात्राएं खुद को फिट रख सकती हैं. इंडोर गेम की सुविधा भी छात्रावास में उपलब्ध है। बिहार में महिलाओं के लिए उच्च शिक्षा के अग्रणी संस्थान मगध महिला कॉलेज की स्थापना 1946 में हुई थी।

Sponsored

Comment here