ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

प्रशिक्षु IAS अधिकारियों से मिले CM नितीश कुमार, कहा काम करेंगे तो जनता इज्जत देगी, दिए ये टिप्स

बहुत जल्द बिहार को नए IAS अधिकारियों की सेवा मिलने वाली है लेकिन उसके पहले नीतीश कुमार ने उनसे मिल ऐसी क्या दे दी नसीहत जिसके बाद ही उन्हें मिलेगा बिहार की जनता का प्यार और सम्मान जानिए ।

2020 बैच के आईएएस प्रशिक्षु अधिकारियों ने सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से शिष्टाचार मुलाकात की। मुख्यमंत्री से मुलाकात करने वाले अधिकारियों में चंद्रिमा श्री, अभिषेक पलासिया, श्रीकांत कुंडालिक खांडेकर, अनुपमा सिंह, प्रदीप सिंह, श्रेष्ठ अनुपम एवं कुमार निशांत विवेक थे।

Sponsored

इस दौरान मुख्यमंत्री को अपनी ट्रेनिंग के दौरान जिले में किए गए कार्यों के संबंध में सभी ने अनुभव साझा किया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रशिक्षु अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आप लोगों ने अपने अनुभव साझा किए यह सुनकर अच्छा लगा। किसी भी नीति को क्रियान्वित करने में आईएएस अधिकारियों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है।

Sponsored

अधिकारियों को कैसे जमीनी स्तर पर करना चाहिए काम?

नीतीश कुमार ने अपने काम के अनुभव के आधार पर अधिकारियों को बताया कि किसी भी काम को करने की प्रेरणा उन्हें कैसे मिली और कैसे जमीनी स्तर पर अधिकारियों को काम करना चाहिए।

Sponsored

नीतीश कुमार ने कहा कि 24 नवंबर 2005 को बिहार में मुख्यमंत्री के रूप में काम करने का मौका मिला। तब से लोगों के विकास के लिए काम कर रहे हैं।

Sponsored

जब हम विधायक से सांसद थे और केंद्रीय मंत्री बने उस दौरान कई चीजों के बारे में जानने समझने का मौका मिला। जनप्रतिनिधि रहते हुए अपने क्षेत्र में हमेशा घूमते थे उस दौरान लोगों से कई प्रकार की जानकारियां मिलती थी।

Sponsored

इसी दौरान उन्हें लोगों से जानकारी मिली कि बिहार के लोगों की जो आमदनी होती है उसमें सबसे ज्यादा खर्च बीमारी का इलाज करवाने में होता है।

Sponsored

जमीनी हकीकत जानने के लिए क्या करना होगा?

नीतीश ने कहा कि हम लोगों ने स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए कई कार्य किए। बच्चों को स्कूल भेजने के लिए कानून व्यवस्था को नियंत्रित करने के लिए लगातार काम किया नीतीश कुमार ने अधिकारियों को जमीनी हकीकत जानने के लिए क्या करना होगा, ये भी साफ-साफ बता दिया।

Sponsored

सीएम ने कहा कि महिलाओं के उत्थान के लिए जो बड़ा फैसला था जिसके बाद बिहार में महिलाओं की तस्वीर बदली उसमें नगर निकाय चुनाव में महिलाओं को 50% आरक्षण दिया गया और 50% आरक्षण मिलने से बड़ी संख्या में महिलाएं समाज में प्रतिनिधित्व करने आगे आईं।

Sponsored

पर्यावरण एवं वन संरक्षण को लेकर जल जीवन हरियाली अभियान को चलाया जा रहा है। हर घर तक पक्की नली गली, नाली का निर्माण किया गया। हर गांव तक सड़क बनाई गई ताकि लोगों के आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा ना हो। सड़क पुल पुलिया का निर्माण किया जा रहा है साथ ही उसके मेंटेनेंस की जिम्मेवारी विभाग को दी गई है।

Sponsored

Comment here