BIHARBreaking NewsBUSINESSMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATEWhat's New

बिहार का ये स्टार्टअप बना 10,000 परिवार का सहारा, 2 दर्जन युवाओं को दे रहा रोजगार

बिहार के सुपौल में बेरोजगारी की ठोकर से शुरू हुआ यह स्टार्टअप आज दो दर्जन लोगों को रोजगार उपलब्ध करा रहा है। इस स्टार्टअप का कुल टर्न ओवर 15 लाख रुपए है।

Sponsored

स्विगी और जोमेटो की तर्ज पर शुरू हुए इस गोलमार्ट नाम के स्टार्टअप का लाभ करीब 10 हजार से अधिक परिवार ले रहा है। इसके स्टाफ करीब 10 से 15 हजार रुपए हर महीने कमा रहे हैं। खास बात यह है कि इनमें वे युवा जुड़े हैं, जिनका रोजगार लॉकडाउन के दौरान छिन गया था।

Sponsored
Startup named Golmart started on the lines of Swiggy and Zomato
स्विगी और जोमेटो की तर्ज पर शुरू हुआ गोलमार्ट नाम का स्टार्टअप

आइए जानते हैं इस स्टार्टअप के बारे में

सुपौल के वार्ड नंबर 16 निवासी प्रदीप कुमार ने बताया कि 2020 में किराना दुकान चलाता था। मार्च में लॉकडाउन लगने के कारण कमाई पर अच्छा ख़ासा असर पड़ा। पूंजी के लिए भी पैसे नहीं बचे। मजबूरी में उन्हें दुकान बंद करनी पड़ी।

Sponsored

इसके बाद यूट्यूब पर जोमेटो और स्विगी के मार्केंटिंग फंडे को देखा। उन्होंने सोचा कि जोमेटो और स्विगी तो केवल खाना ही उपलब्ध करवाते हैं।

Sponsored
golmart
गोलमार्ट

फ्लिपकार्ट और अमेजन भी केवल कपड़ा और इलेक्ट्रॉनिक्स सामान उपलब्ध करवाते हैं। लेकिन शहर में कोई ऐसा प्लेटफॉर्म नहीं है जो लोगों की छोटी-छोटी सभी जरूरतों को पूरा करे।

Sponsored

50 हजार की लागत से शुरू हुआ रोजगार

प्रदीप कुमार ने बताया की दिल्ली के एक दोस्त की मदद से एक एप बनवाया। इसके बाद लोगों की रोज की जरूरतों के सामान की लिस्ट बनाई। करीब 50 हजार की लागत से गोलमार्ट को जनवरी 2021 में लांच किया।

Sponsored

लोगों की जरूरतों को देखते हुए इसके जरिये किराना सामानों की डिलीवरी शुरू की। दीप कुमार ने बताया कि अब लोग एप पर घर बैठे मिनिमम 100 रुपए तक का सामान मंगवा सकते हैं।

Sponsored

यह लोगों को खूब पसंद आ रहा है। धीरे-धीरे डिमांड बढ़ने लगा लोगों को दवा, फल, सब्जी, मांस-मछली, अंडा समेत कई सुविधा उपलब्ध करवाने लगे।

Sponsored
25 people joined golmart
गोलमार्ट से 25 लोग जुड़े

इस रोजगार से 25 लोग जुड़े

गोलमार्ट का पहले साल का टर्नओवर 15 लाख रुपए का था। 2 स्टाफ की मदद से शुरू किया गए इस काम में अब 25 लोग जुड़ चुके हैं। इनकी सैलरी भी लगभग10 से 15 हजार है।

Sponsored

अब पूरे बिहार में इसे पहुंचाना इनका लक्ष्य है। अगले 2 साल में राज्य के 45000 गांव में लोगों तक गोलमार्ट को पहुंचाना है। फिलहाल इसके माध्यम से कैब सर्विस भी दी जा रही है।

Sponsored

विशाल ने कहा कि पहले रोजगार के लिए बिहार से बाहर जाना पड़ता था। लेकिन गोलमार्ट खुलने के बाद हम लोग इससे जुड़कर पढ़ाई भी कर रहे हैं और रुपए भी कमा रहे हैं।

Sponsored

Comment here