ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार का पटना ज़ू बढ़ाएगा आपकी धुक-धुक, फिर से शुरू होने जा रही टॉय ट्रैन की छुक छुक

पटना जू में 8 साल बाद एक बार फिर से टॉय ट्रेन का लुत्फ ले सकेंगे आप। बता दें कि 2014 में पटना जू में चलने वाली टॉय ट्रेन का इंजन खराब हो जाने के कारण तब से वह बंद पड़ी हुई है। पड़े-पड़े तो अब ट्रेन की बोगी भी खराब हो चुकी है। लेकिन जू प्रशासन ने कमर कस ली है. पटना जू में टॉय ट्रेन चलाने के लिए ट्रैक लगाना होगा, जिसके लिए लगातार काम किया जा रहा है।

इस बार जब आप पटना के चिड़ियाघर जाएंगे तो वहां आपको फिर से टॉय ट्रेन की छुक-छुक सुनने को मिलेगी। यह ट्रेन ट्रैक लेस नहीं, ट्रैक वाली होगा। जाहिर है ट्रेन की छुक-छुक का रोमांच आपके धुक-धुक को बढ़ा देगा।

Sponsored

पटना जू में 8 साल बाद एक बार फिर से टॉय ट्रेन का लुत्फ ले सकेंगे आप। आपको बता दें कि 2014 में पटना जू में चलने वाली टॉय ट्रेन का इंजन खराब हो जाने के कारण तब से वह बंद पड़ी हुई है। पड़े-पड़े तो अब ट्रेन की बोगी भी खराब हो चुकी है।

Sponsored

पटना जू में किया जा रहा है सर्वे

लेकिन जू प्रशासन ने कमर कस ली है। पटना जू में टॉय ट्रेन चलाने के लिए ट्रैक लगाना होगा, जिसके लिए लगातार काम किया जा रहा है। पहले से मौजूद ट्रैक में लगीं लकड़ियां लगभग सड़ चुकी हैं, इसलिए वहां नए ट्रैक लगाए जाएंगे।

Sponsored
Survey is being done in Patna Zoo
पटना जू में किया जा रहा है सर्वे

इसके लिए दानापुर रेलमंडल के इंजीनियर पटना जू में आकर टॉय ट्रेन शुरू करने की तैयारी शुरू कर चुके हैं। पटना जू में सर्वे किया जा रहा है जिसका काम 10 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद नया ट्रैक बिछाने का काम किया जाएगा।

Sponsored

पटना जू में 1977 में सबसे पहले टॉय ट्रेन की शुरुआत हुई

आपको बता दें कि पटना जू में 1977 में सबसे पहले टॉय ट्रेन की शुरुआत की गई थी। उसके बाद 2004 में तत्कालीन रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव ने वाष्प से चलने वाले टॉय ट्रेन को पटना चिड़ियाघर में शुरू कराया था।

Sponsored

इस बार लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री तेज प्रताप यादव ने भी निर्देश दिया है कि जितनी जल्दी हो सके पटना जू में ट्रेन चलाई जाए।

Sponsored
The first toy train was started in Patna Zoo in 1977.
पटना जू में 1977 में सबसे पहले टॉय ट्रेन की शुरुआत हुई

आपको बता दें कि अभी भी पटना जू में टॉय ट्रेन चलती है जो बच्चों को ट्रेन का मजा तो देती है लेकिन वह सड़क पर चलती है। अब शुरू होने वाली टॉय ट्रेन ट्रैक पर चलेगी।

Sponsored

Comment here