ADMINISTRATIONAUTOMOBILESBIHARBreaking NewsBUSINESSNationalPolicePolitics

बिहार का दूसरा तारामंडल 164 करोड़ की लागत से यहाँ बन रहा, देखे निर्माण कार्य की तस्वीरें

बिहार का दूसरा तारामंडल दरभंगा में बन रहा है और इसका लगभग 80 फीसदी काम पूर्ण हो चुका है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस साल के मई-जून तक इसका निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। जिसके बाद ये आम लोगों के लिए जल्द ही खोल दिया जाएगा।

Sponsored

इस तारामंडल से मिथिलांचल के लोग विज्ञान की गतिविधियों और शोध के लिए अलग से कार्य भी कर सकेंगे। बिहार का दूसरा तारामंडल पटना के बाद  मिथिलांचल में बनकर तैयार हो रहा है।

Sponsored
Bihars second planetarium is being built in Darbhanga
बिहार का दूसरा तारामंडल दरभंगा में बन रहा

बिहार सरकार के द्वारा ये तारामंडल दरभंगा में बन रहा है। इंजीनियरों की मानें तो इसके निर्माण का 80 प्रतिशत काम पूरा हो चूका है और मई से जून तक बचा हुआ काम भी पूरा कर लिया जाएगा। मिथिला क्षेत्र के लिए ये तारामंडल वरदान साबित होगा। आईये जानते है बिहार के दूसरे तारामंडल के बारे में।

Sponsored

दो फेज में 164 करोड़ की लागत से काम

ये तारामंडल छात्रों के लिये तो ज्ञान और जानकारी ले कर आएगा वहीं साथ ही साथ रोजगार का भी बड़े स्तर पर सृजन होगा। बिहार सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से दो फेज में 164 करोड़ की लागत से इसका काम होना है।

Sponsored
second-planetarium-of-bihar-is-being-built-in-Darbhanga
दरभंगा तारामंडल का दो फेज में 164 करोड़ की लागत से काम

जिसमें से पहले फेज में 73 करोड़ 73 लाख 60 हजार 331 रुपये की लागत से तारामंडल सह विज्ञान संग्रहालय का निर्माण कराया जा रहा है।

Sponsored
The-planetarium-is-being-constructed-on-the-land-of-Darbhanga-Polytechnic-College
तारामंडल का निर्माण दरभंगा पॉलिटेक्निक कॉलेज की जमीन पर हो रहा

इसका निर्माण साढ़े तीन एकड़ रकबे में दरभंगा पॉलिटेक्निक कॉलेज की जमीन पर हो रहा है। 12 दिसंबर 2019 से इस तारामंडल का निर्माण कार्य शुरू हुआ था और इसे 11 जून 2021 तक पूरा होना था, लेकिन लॉकडाउन की वजह से यह करीब 6 महीने विलंब हो गया है। अब यह मई से जून महीने तक पूरा होगा।

Sponsored

प्लैनेटेरियम और ऑडिटोरियम का निर्माण

तारामंडल परिसर में डेढ़ सौ सीटों के प्लैनेटेरियम और 300 सीटों के ऑडिटोरियम का निर्माण हो रहा है। इसमें एक विज्ञान संग्रहालय, ऑडिटोरियम और विज्ञान की गतिविधियों व शोध के लिए भी अलग से भवन और हॉल बनाए जाएंगे।

Sponsored
Construction-of-Planetarium-and-Auditorium-in-Planetarium-Complex
तारामंडल परिसर में प्लैनेटेरियम और ऑडिटोरियम का निर्माण

तारामंडल की छत पर पाथवे बनाया जा रहा है और रूफ गार्डन विकसित किया जा रहा है।  वहां बैठकर लोग प्रकृति के बीच इंजॉय कर सकेंगे।

Sponsored

रोजगार के नए साधन उभर कर आएंगे

तारामंडल के बन जाने के बाद भी आसपास के इलाके में रोजगार के कई नए साधन उभर कर आएंगे। इसके बन जाने से न सिर्फ उत्तर बिहार बल्कि पड़ोसी देश नेपाल के सीमावर्ती जिलों के छात्र-छात्राएं भी ग्रहों और तारों की दुनिया की सैर कर सकेंगे।

Sponsored
Work-of-Darbhanga-Planetarium-in-two-phases-at-a-cost-of-164-crores
तारामंडल के बन जाने के बाद रोजगार के नए साधन उभर कर आएंगे

साथ ही यहां कई तरह के खगोलीय रिसर्च भी होंगे। इसके छत के ऊपर खूबसूरत रूफ गार्डनिंग लगाई जा रही है, जहां लोग खुद को प्रकृति के नजदीक महसूस करेंगे।

Sponsored

31 मई तक खोलने की योजना

तारामंडल का निर्माण कर रहे इंजीनियर अब्दुल बारी ने कहा कि यह बिहार का अब तक का सबसे आधुनिक तारामंडल होगा। 73 करोड़ 73 लाख 60 हजार 360 रुपये की लागत से इसका निर्माण हो रहा है और इसे 31 मई तक दर्शकों के लिए खोल देने की योजना है।

Sponsored
Darbhanga-planetarium-plans-to-open-by-31-May
दरभंगा तारामंडल 31 मई तक खोलने की योजना

उन्होंने कहा कि इस तारामंडल परिसर में 150 सीटों का प्लैनेटेरियम और 300 सीटों का एक ऑडिटोरियम बनाया जा रहा है। इसकी छत पर पाथवे बनाया जा रहा है और रूफ गार्डन विकसित किया जा रहा है। लोग वहां बैठकर प्रकृति के बीच एंज्वाय कर सकेंगे।

Sponsored

दरभंगा के लिए तारामंडल बड़ी उपलब्धि

बिहार सरकार के मंत्री संजय झा ने ख़ुशी जाहिर करते हुये कहा कि बिहार में लगातार विकास के काम हो रहे हैं। मुख्यमंत्री ने छात्रों के लिए बहुत सारे कार्य किये इसी तरह ये तारामंडल भी दरभंगा के लिए बड़ी उपलब्धि है।

Sponsored
Planetarium-big-achievement-for-Darbhanga
दरभंगा के लिए तारामंडल बड़ी उपलब्धि

आने वाले समय में ये वरदान साबित होगा। दरभंगा के नगर विधायक संजय सरावगी ने भी बताया कि दरभंगा का तारामंडल न सिर्फ पटना के तारामंडल से ज्यादा बड़ा होगा बल्कि सबसे आधुनिक भी होगा।

Sponsored

Comment here