ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsBUSINESSMUZAFFARPURNationalNaturePolicePoliticsSTATE

बिहार के किसान अब हवा में उगाएंगे आलू, इससे 10 गुना तक बढ़ेगा उत्पादन, आईये जाने

बिहार के कोसी क्षेत्र में आलू की खेती बड़े पैमाने पर होती है। लेकिन अब परंपरागत तरीक़े से हो रही आलू की खेती के बदले हवा में आलू की खेती होगी। अब बिहार में भी बिना जमीन और मिट्टी के, एरोपेनिक तकनीक से हवा में आलू की खेती से दस गुणा अधिक पैदावार होगा।

Sponsored

दो दिन पहले  हरियाणा के करनाल स्थित आलू प्रौद्योगिकी केंद्र से आलू खेती की नई तकनीक का अध्ययन कर लौटी अगवानपुर कृषि अनुसंधान केंद्र के विज्ञानियों ने इसके लिए तैयारी प्रारंभ कर दी है।

Sponsored
potato cultivation in the air by aeropenic technique in bihar
बिहार में एरोपेनिक तकनीक से हवा में आलू की खेती

3 महीने तक तोड़ा जा सकेगा पौधे से आलू

अन्य सब्जियों की तरह 3 महीने तक इस पौधे से आलू तोड़ा जा सकेगा। इससे इलाके के किसानों को काफी फायदा होगा। एरोपोनिक तकनीक से बिना मिट्टी और ज़मीन के आलू की खेती की जा सकती है।

Sponsored
Aeropenic technology can be broken for 3 months potato from the plant
एरोपेनिक तकनीक 3 महीने तक तोड़ा जा सकेगा पौधे से आलू

इस तकनीक के सहारे मिट्टी और ज़मीन दोनों की कमी पूरी की जा सकती है। हरियाणा के करनाल जिले में स्थित आलू प्रौद्योगिकी केंद्र द्वारा इस तकनीक का ईजाद किया गया है। इस तकनीक में थर्माेकाल प्लास्टिक आदि के सहयोग से आलू की हवा में खेती की जाएगी। इससे दस पैदवार में दस गुणा बढ़ोतरी होगी, जिसे तीन महीने तक तोड़ा जा सकेगा।

Sponsored

सरकार ने दी मंजूरी

इसके लिए सरकार ने मंजूरी भी प्रदान कर दी है। एरोपेनिक तकनीक को तैयार करनेवाले विशेषज्ञों का कहना है कि, इस तकनीक में लटकती हुई जड़ों द्वारा पौधे को पोषण दिया जाता है। उसमें मिट्टी और ज़मीन की ज़रूरत नहीं होती है।

Sponsored
No soil and land is required in aeropenic technique
एरोपेनिक तकनीक में मिट्टी और ज़मीन की ज़रूरत नहीं

यह तकनीक पिछड़े कोसी क्षेत्र के किसानों के लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है। अगवानपुर कृषि अनुसंधान केंद्र इसके लिए बीज तैयार करने और खेती की रणनीति बना रहा है।

Sponsored

किसानों की आमदनी में होगी बढ़ोतरी

यह नया तकनीक परंपरागत खेती की तुलना में उनके लिए बहुत अधिक फायदेमंद हो सकता है। इस तकनीक के द्वारा आलू के बीज के उत्पादन की क्षमता को तीन से चार गुणा तक बढ़ाया जा सकता है।

Sponsored
Aeropenic technology will increase the income of farmers
एरोपेनिक तकनीक से किसानों की आमदनी में होगी बढ़ोतरी

इससे हरियाणा की तरह बिहार के स्थानीय किसानों की आमदनी में भी बढ़ोतरी होगी, और इलाके की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। – पंकज कुमार राय, कृषि विज्ञानी, कृषि अनुसंधान केंद्र अगवानपुर, सहरसा।

Sponsored

Comment here