BIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार का तापमान पहुंचा 43 के पार, मौसम विभाग का अलर्ट; पटना समेत इन 13 जिलों के लोग बरतें खास सावधानी

प्रदेश में भीषण गर्मी जारी है। पछुआ की तेज गति ने लोगों का चेहरा झूलसाना शुरू कर दिया है। सुबह आठ बजे से ही वातावरण में लू की लहर तेज हो जा रही है, जो सूर्यास्त के बाद भी अपना अहसास करा रही है। इस तरह की स्थिति आगे भी बने रहने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, रविवार को प्रदेश पश्चिमी भाग में लू चलने का पूर्वानुमान है। शनिवार को बांका राज्य का सर्वाधिक गर्म स्थान रहा। वहां का अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं, राजधानी में अधिकतम 41.6 तो न्यूनतम तापमान 22.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। राजधानी की हवा में आद्र्रता महज 29 प्रतिशत दर्ज की गई।

Sponsored

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार ने कहा कि पटना समेत बक्सर, कैमूर, भोजपुर, नवादा, शेखपुरा, औरंगाबाद, गया, जमुई, भागलपुर, बांका, रोहतास सहित आसपास के जिलों में रविवार को लू चलने का पूर्वानुमान है। मौसम विज्ञानियों का कहना है पश्चिम से आने वाली गर्म हवा के कारण प्रदेश का वातावरण गर्म हो जा रहा है। ऐसे में लोगों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है।

Sponsored

सुबह आठ बजे ही तेज हो जा रही पछुआ 

आजकल राजधानी में सुबह आठ बजे ही पछुआ की गति तेज हो जा रही है। गर्म हवा की चपेट में आने से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। शनिवार को तो राजधानी में दोपहर बारह बजे गर्मी इतना ज्यादा बढ़ गई की लोगों को घर से निकलना मुश्किल हो गया। घर से बाहर निकलने पर लगता था कि चेहरा जल जाएगा। गर्मी से लोगों को घर में भी राहत नहीं मिल रही थी। घरों में लगे पंखे आग उगल रहे थे। कूलर से भी कोई ज्यादा राहत नहीं मिल रही थी। सूर्यास्त के बाद भी राजधानी की हवा में गर्मी बनी हुई थी। रात आठ बजे के बाद ही लहर से लोगों को थोड़ी राहत मिली।

Sponsored

Comment here