ADMINISTRATIONBreaking NewsCRIMENational

बहुत जल्द बढ़ने वाला है पेट्रोल-डीजल की कीमत, तेल कंपनियां ले सकती है बड़ा फैसला

GIRISH MALVIYA– जैसे ही पाँच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होंगे एक बार फिर से पेट्रोल डीजल के भाव बेतहाशा बढ़ने शुरू हो जाएंगे,……पेट्रोल डीजल के दामों में 4 नवंबर 2021 के बाद से कोई बदलाव नहीं किया है. वैसे तो सरकारी तेल कंपनियां रोज पेट्रोल डीजल के दामों की समीक्षा करती हैं लेकिन राज्यों में बीजेपी सरकार के प्रति जनता में बढ़ते हुए रोष को देखते हुए इस मूल्यवृद्धि को मोदी सरकार ने रोका हुआ है.

Sponsored

मोदी सरकार में यह ढर्रा बन चुका है कि राज्यो में होने वाले चुनाव के पहले पेट्रोल डीजल के दामो का बढ़ना रोक दिया जाता है और जैसे ही चुनाव खत्म होते दाम में रोज वृद्धि की जाती है. इस बार तो स्थिति बहुत बुरी है तेल कम्पनियां रेट बढ़ाने के लिए कसमसा रही है पिछले 50 दिनों में 20 डॉलर प्रति बैरल कच्चा तेल महंगा हो चुका है. सूत्रों का कहना है कि सरकारी तेल कंपनियों को अपने नुकसान की भरपाई करने की पेट्रोल डीजल के दाम 5 रुपये प्रति लीटर तक कम से कम बढ़ाने होंगे……लेकिन सिर्फ तेल कंपनियां ही प्राइज नही बढाएंगी केंद्र में बैठी मोदी सरकार भी एक्साइज ड्यूटी फिर से बढाने जा रही है, इसके लिए अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए केंद्रीय बजट की योजनाओं पर बढ़ते खर्च का बहाना बनाया जा रहा है.

Sponsored

मोदी सरकार ने नवंबर में पैट्रोल डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाई थी लेकिन अब अर्थशास्त्रियों का कहना है कि ड्यूटी में यह कमी महामारी के पहले की स्थिति की तुलना में काफी कम थी। अब जबकि सरकार बजट की योजना बनाने में जुटी है, ऐसे में ड्यूटी को फिर से बहाल करना चाहिए.

Sponsored

वैसे भी सरकार के पास आमदनी के अन्य स्त्रोत पहले से ही सीमित हो गए हैं क्योंकि पिछले सात सालों से अर्थव्यवस्था को लेकर मोदी सरकार लगातार गलत फैसले लेती आई है इसके कारण पेट्रोल डीजल पर एक्साइज ड्यूटी ही आमदनी का एकमात्र रास्ता बचा है

Sponsored

Comment here