ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalPoliticsTravel

बजट से मालामाल हुआ बिहार, सड़कों का बिछेगा जाल, बनाए जाएंगे कई नए N.H, होगा 1000 KM का विस्तार

PATNA-बिहार में नेशनल हाईवे में कम से कम 1000 किलोमीटर का विस्तार होगा। मंगलवार को केंद्रीय बजट में 25 हजार किलोमीटर एनएच विस्तार की घोषणा की गई है। भारतमाला परियोजना-फेज दो के तहत पथ निर्माण विभाग ने 905 किलोमीटर सड़कों के बनाने का प्रस्ताव केंद्र को भेज रखा है। बजट में हुई घोषणा के बाद इन सड़कों के बनने का रास्ता साफ होता दिख रहा है। इसके अलावा गोरखपुर-सिल्लीगुड़ी एक्सप्रेस-वे, इंडस्ट्री कॉरिडोर सहित अन्य सड़कों से भी बिहार को लाभ होगा। इसके अलावा पीएम गति शक्ति योजना में भी कुछ और सड़कों के शामिल होने का अनुमान है।

Sponsored

भारतमाला फेज-दो में बक्सर-भागलपुर सहित चार नई सड़कों का प्रस्ताव केंद्र को भेजा गया है। बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस-वे की लंबाई 350 किमी है। इस सड़क को बनाने के पीछे विभाग ने तर्क दिया है कि अभी बक्सर से दिल्ली तक पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण हो रहा है। चूंकि भागलपुर का सिल्क पूरी दुनिया में मशहूर है। ऐसे में अगर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से भागलपुर को जोड़ दिया जाए तो बिहार का सिल्क दूसरे राज्यों के साथ ही अन्य देशों में भी आसानी से जा सकेगा। इस एक्सप्रेस-वे का जुड़ाव गंगा में बने सभी पुलों से भी होगा, जिससे राज्य की सड़क सम्पर्कता में भी वृद्धि होगी।

Sponsored

दूसरी सड़क नवादा-बरौनी-झंझारपुर-लदनिया हाईवे की कुल लंबाई 220 किमी है। राज्य के दक्षिण इलाके नवादा का नेपाल से सीधा सम्पर्क इस सड़क से हो जाएगा। लदनिया का बरौनी-झंझारपुर से सम्पर्क होगा। कोसी और कमला नदी से गुजरने वाली इस सड़क के बनने से इस क्षेत्र में सम्पर्कता को बढ़ावा मिलेगा। तीसरी सड़क मांझी-बरौली-बेतिया-बगहा-कुशीनगर हाईवे की लंबाई 215 किमी है। उत्तर व पश्चिम बिहार को जोड़ने वाली यह सड़क पर्यटकीय दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण होगा। मसलन, लौरिया, कुशीनगर, वाल्मीकिनगर व्याघ्र परियोजना सहित गन्ना औद्योगिक प्रक्षेत्र को भी इस सड़क से लाभ होगा।

Sponsored

चौथी सड़क कहलगांव-कुरसेला-फारबिसगंज फोर लेन की लंबाई 120 किमी है। कहलगांव पूर्वी बिहार का औद्योगिक हब माना जाता है। विक्रमशिला का भी इससे जुड़ाव होगा। ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर से फारबिसगंज जुड़ा है। साथ ही अंतरराष्ट्रीय चेकपोस्ट जोगबनी से भी इसका जुड़ाव हो जाएगा। इस सड़क से न केवल बिहार बल्कि झारखंड के संथाल परगना इलाके को भी लाभ होगा। इस सड़क के लिए कहलगांव में गंगा नदी पर एक चार लेन पुल की भी जरूरत होगी। भागलपुर और साहेबगंज के बीच इस पुल का निर्माण किया जाएगा।

Sponsored

Comment here