AccidentBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPATNAPoliticsSTATEUncategorized

परिवहन विभाग की ऑडिट रिपोर्ट पर अमल करेगी बिहार सरकार, होगी 3300 पुल-पुलियों की मरम्मत

परिवहन विभाग की ऑडिट रिपोर्ट के बाद यह बात सामने आयी है कि राज्य भर में पुल-पुलियों के कारण भी सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैं, जिसके बाद 3300 से अधिक पुल-पुलिया चिह्नित किया गया है, ताकि इसकी मरम्मत प्राथमिकता के तौर पर की जा सकें. विभागीय अधिकारियों के मुताबिक पथ निर्माण, ग्रामीण कार्य विभाग और एनएचएआइ ने इस पर काम शुरू कर दिया है.

Sponsored

पिछले माह रोड सेफ्टी की हुई समीक्षा बैठक में सड़क दुर्घटना के कारणों पर मंथन हुआ. इसमें परिवहन, स्वास्थ्य, सड़क, शिक्षा, गृह सहित अन्य विभाग के अधिकारी शामिल हुए थे, जिसमें पाया गया कि अन्य कारणों के साथ ही पुल-पुलियों के कारण भी सड़क दुर्घटनाएं हो रही है.

Sponsored

इन पुलों की परत को ठीक करने के साथ ही जरूरत के अनुसार अन्य तकनीकी कार्य भी किये जा रहे हैं ताकि सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सके.वहीं पथ निर्माण विभाग के अधीन राज्य में ऐसे 2941 पुल-पुलिया चिह्नित किया गया है.

Sponsored

विभाग इन पुल-पुलियों की खराबी को दुरुस्त करने में जुट गया है, जबकि ग्रामीण कार्य विभाग के अधीन ऐसे 350 पुल-पुलिया चिह्नित की गयी है. ग्रामीण कार्य विभाग अपने अधीन पुल-पुलियों को दुरुस्त करने में जुट गया है.

Sponsored

खामियां उजागर

अधिकारियों के अनुसार पुल – पुलियों और एप्रोच रोड के जुड़ाव स्थल पर खामियां उजागर हो रही है.पुल और एप्रोच रोड के बीच अधिक अंतर आने के कारण चालक अक्सर गलती कर जाते हैं. इस अंतर को पाटा जा रहा है.

Sponsored

पुल के परत में भी कई स्थानों पर गड़बड़ी देखने को मिली है जिसे दुरुस्त किया जा रहा है. छोटे पुलों से सटे एप्रोच रोड का तीखा मोड़ भी दुर्घटना में सहायक साबित हो रहा है.ऐसे स्थानों पर सड़कों की चौड़ाई बढ़ायी जा रही है.

Sponsored

 

 

 

input – daily bihar

Sponsored

Comment here