AccidentADMINISTRATIONAUTOMOBILESBankBreaking NewsBUSINESSCRIMEDELHI

पटना से दिल्ली जाना हुआ आसान, 160 किमी की स्पीड से जल्द वंदे भारत, कई स्टेशनों पर रुकेगी

160 किमी की स्पीड से जल्द चलेगी पटना-दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस, बिहार के कई स्टेशनों पर रुकेगी : बहुत जल्द वंदे भारत एक्सप्रेस पटरी पर 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने लगेगी। देश भर के अलग-अलग रूटों के 58 वंदे भारत एक्सप्रेस का टेंडर पूरा हो चुका है। इनमें से कई ट्रेनें पटना और बिहार के अन्य स्टेशनों से होकर गुजरेंगी। संभावना है कि तीन से चार महीने में इन ट्रेनों का परिचालन होने लगेगा। दरअसल, आम बजट में 400 वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने का ऐलान किया गया है। शुक्रवार को डीआरएम समेत अन्य अधिकारियों ने पटना जंक्शन समेत कई स्टेशनों को निरीक्षण किया। इस दौरान स्टेशनों पर वंदे भारत ट्रेन के परिचालन को लेकर व्यवस्थाएं देखीं। इन्हें दुरुस्त करने के निर्देश दिए। स्टेशनों की कमियों की रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को भेजी जाएगी। इसके अलावा डीआरएम ने पटना जंक्शन, राजेंद्र नगर टर्मिनल, पाटलिपुत्र स्टेशन पर साफ-सफाई, बेहतर खान-पान, वाटर सिस्टम आदि का निर्देश दिया।

Sponsored

पटना से चलेगी दो वंदे भारत ट्रेन
पटना से दो वंदे भारत ट्रेन चलेगी। अप्रैल में अलग-अलग रूटों पर इसका ट्रायल किया जाएगा। दोनों वंदे भारत ट्रेन पटना जंक्शन और राजेंद्र नगर टर्मिनल से चलेगी। रेल अधिकारियों ने बताया कि पटना से किसी बड़े स्टेशन तक अगस्त या सितंबर महीने में वंदे भारत ट्रेन के शुरू होने की उम्मीद है। इसके अलावा 18 स्टेशनों का जीर्णोद्धार किया जाएगा। इनमें पटना स्टेशन, राजेंद्र नगर टर्मिनल, पाटलिपुत्र, दानापुर, सोनपुर, हाजीपुर आदि शामिलहैं। इन सभी मुख्य स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाया जाएगा। मुजफ्फरपुर-वाल्मीकि नगर और झंझारपुर-लौकहा बाजार लाइन का भी दोहरीकरण किया जाएगा।

Sponsored

पूर्व मध्य रेलवे में 45 योजनाओं के लिए राशि मिलने वाली है। मोकामा में राजेंद्र सेतेके समानांतर रेल सह सड़क पुल के लिए राशि मिलेगी। पाटलिपुत्र कोचिंग कॉम्प्लेक्स के अधूरे भवन को पूरा करने के लिए फंड जारी होगा। पाटलिपुत्र जंक्शन की पश्चिम की ओर कनेक्टिविटी के लिए पैसे जारी होंगे। नेउत-दनियावां नई लाइन परियोजना के लिए राशि मिलेगी। 291 किलोमीटर के सोननगर-पतरातु तीसरी लाइन को पूरा करने की राशि मिलेगी। सहरसा-फारबिसगंज एवं झंझारपुर-निर्मली आमान परिवर्तन के लिए राशि जारी की जाएगी।

Sponsored

Comment here