ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

पटना के लोगों के लिए अच्छी खबर, बेली रोड पर जाम से मिलेगी मुक्ति, साल भर में बन जाएगा पथचक्र।

पटना के लोगों के लिए गुड न्यूज़ है। बेली रोड पर ट्रैफिक को सुविधाजनक बनाने वाले लोहिया पथचक्र के फेज-2 को साल भर में पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पहले लगभग डेढ़ वर्ष में बनना था। हड़ताली मोड़ पर लगभग 5 मीटर गहरी अंडरग्राउंड गोलंबर का निर्माण होगा। इसका डिजाइन बन गया है। मगर, पथचक्र के प्रस्तावित तीनों हिस्सों का काम कम से कम 50 प्रतिशत होगा तभी इसका काम शुरू होगा। क्योंकि भूमिगत गोलंबर निर्माण के लिए बेली रोड पर ट्रैफिक वन-वे करना है।

Sponsored

हालांकि, पुल निर्माण निगम के द्वारा लोगों को अगले ही माह बड़ी सहूलियत मिलने वाली है। विभाग के अधिकारियों की मानें तो दरोगा राय पथ सेन बन रहे अंडरपास सर्विस लेन को अटल पथ और बेली रोड की सर्विस लेन से संपर्क स्थापित कर शुरू किया जाएगा। बता दें कि दारोगा राय पथ से हड़ताली मोड़ तक अंडरपास का 85 प्रतिशत काम हो गया है। शेष काम शीघ्र पूरा हाेगा। फिर बेली रोड पर विद्युत भवन के पश्चिम तक तथा विकास भवन के सामने से एक फ्लाईओवर का निर्माण होगा। इसके लिए गोलंबर की जगह पर बेली रोड को लगभग ढाई मीटर ऊंचा किया जाना है।

Sponsored

लोहिया पथ चक्र के पहले चरण की परेशानियों को देखते हुए दूसरे चरण के निर्माण से पूर्व कई दफा के परीक्षण के पश्चात आईआईटी रूड़की के एक्सपर्टों ने डिजाइन में चेंज करने पर मुहर लगाई हैै। पथ चक्र के सभी विभिन्न लेन को 10 समूहों में बनाया जा रहा है। यह पुल दरोगा राय पथ से शुरू होकर हड़ताली मोड़ के जंक्शन में मिलेगा। ट्रैफिक को सुगम रखने के लिए दरोगा राय पथ से आने वाले अंडरपास हड़ताली मोड़ गोलंबर से जोड़ा जाएगा। फिर यहां से अलग लेन शुरू होगा और यह बोरिंग कैनाल रोड से जुड़ेगा। तय डिजाइन के अनुसार सभी लेन काे मिलाकर लगभग 3 किमी लंबाई में पथ चक्र बनेगा।

Sponsored

पटना के ट्रैफिक एसपी रहे प्राणतोष दास बताते हैं कि पथचक्र का कांसेप्ट बेहद बेहतर है। नई ब्रिज के निर्माण होने के बाद बेली रोड पर ट्रैफिक जाम नहीं लगेगा। आर ब्लॉक से डायरेक्ट बोरिंग रोड जाने के लिए बढ़िया विकल्प मिल जाएगा। बेली रोड पर आयकर गोलंबर से सरदार पटेल भवन तक दोनों ओर के मोहल्ले की बड़ी जनसंख्या को सुविधा मिलेगी।

Sponsored

बताते चलें कि लोहिया पथचक्र को तीन विभिन्न हिस्से में बनाने की योजना है। तय डिजाइन के अनुसार पहला हिस्सा दारोगा राय पथ के विजिलेंस ऑफिस से शुरू होगा औश्र हड़ताली मोड़ तक 350 मीटर लंबा पुल का निर्माण जारी है। दूसरा हिस्सा हड़ताली मोड़ से शुरू होकर बोरिंग रोड में बुद्धा होटल के नजदीक तक पुल 250 मीटर लंबा ब्रिज का निर्माण होगा।

Sponsored

Comment here