ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

पटना के बाद बिहार के सभी बड़े शहरों में चलेंगी सीएनजी बसें, खोले जाएंगे नए सीएनजी स्टेशन

पटना के बाद अब बिहार के सभी बड़े शहरों में सीएनजी बसें चलाई जाएंगी। परिवहन विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। कई शहरों में सीएनजी स्टेशन खोले जाएंगे।

पटना के बाद अब बिहार के सभी बड़े शहरों में सीएनजी बसों को चलाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए पटना के बाहर अन्य जिलों में भी नए सीएनजी स्टेशन खोलने और पाइपलाइन विस्तार में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं।

Sponsored

सीएनजी बसें चलने से वायू प्रदूषण में कमी आएगी। डीजल बसों के मुकाबसे सीएनजी गाड़ियों के संचालन की लागत कम होती है, ऐसे में लोगों को भी कम दाम में सफर का आनंद मिलेगा।

Sponsored

राज्य परिवहन विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। विभाग ने पिछले दिनों सीएनजी प्रदाता गेल, आईओसीएल, थिंक गैस और आआईएजीपीएल के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

Sponsored
Preparation to run CNG buses in all major cities of Bihar
बिहार के सभी बड़े शहरों में सीएनजी बसों को चलाने की तैयारी

प्रमुख शहरों में खोले जाएंगे नए सीएनजी स्टेशन

इसमें मौजूदा सीएनजी स्टेशनों की स्थिति, नए सीएनजी स्टेशनों की स्थापना और पाइपलाइन के विस्तार की समीक्षा की गई। नए स्टेशन खुलने के बाद सीएनजी बसों की संख्या बढ़ाई जा सकेगी।

Sponsored

परिवहन विभाग की राज्य के सभी बड़े शहरों में सीएनजी बसें चलाने की योजना है। अधिकारियों का कहना है कि प्रमुख शहरों में नए सीएनजी स्टेशन खोले जाएंगे।

Sponsored
New CNG stations to be opened in major cities
प्रमुख शहरों में खोले जाएंगे नए सीएनजी स्टेशन

जहां सीएनजी स्टेशन चल रहे हैं, वहां मांग के अनुसार सीएनजी की सप्लाई बढ़ाई जाएगी। ताकि बसों और अन्य सीएनजी वाहनों में गैस भराने के लिए किसी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Sponsored

सीएनजी से कम होता है प्रदूषण का खतरा

संपीड़ित प्राकृतिक गैस यानी सीएनजी ऑटो फ्यूल के लिए पेट्रोल-डीजल का एक विकल्प है। दिल्ली-मुंबई समेत देश के सभी बड़े शहरों में सार्वजनिक परिवहन सीएनजी पर आधारित है।

Sponsored

सीएनजी बहुत हल्की गैस होती है, इसके अवशेष वायुमंडल में तुरंत ऊपर की ओर उठ जाते हैं। इससे पेट्रोल-डीजल वाहनों के मुकाबले सीएनजी गाड़ियों से प्रदूषण बहुत कम होता है। साथ ही सीएनजी की लागत पेट्रोल और डीजल से कम होती है, इससे ग्राहकों को भी फायदा होता है।

Sponsored

Comment here