ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

पटना के इन सात जगहों पर बनेगा अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन, निर्माण के लिए 1958 करोड़ का टेंडर

बिहार की राजधानी पटना मेें मेट्रो ट्रेन चलाने की प्रक्रिया बहुत ही तेजी से चल रही है. आपको बता दे कि शहर के कॉरिडोर-2 के अंडर आने वाले स्टेशनों को अंडरग्राउंड किया जाएगा, बता दे की इसके लिए करीब 1958 करोड़ का टेंडर जारी किया गया है. पटना मेट्रो के छह अंडरग्राउंड स्टेशनों आकाशवाणी, गांधी मैदान, PMCH (Patna Medical College and Hospital), पटना यूनिवर्सिटी, मोइनुल हक स्टेडियम और राजेंद्रनगर के निर्माण के लिए टेंडर जारी किया गया है। साथ ही राजेंद्रनगर में ट्वीन टनल और अंडरग्राउंड से जमीन पर मेट्रो के आने वाले रैंप का निर्माण भी शामिल है।

Sponsored

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कॉरिडोर-1 में दानापुर- मीठापुर-खेमनीचक होगा. इसमें 7.393 किमी उपरिगामी यानी एलिवेटेड होगा और भूमिगत 10.54 किमी होगा. इस प्रकार कुल 17.933 किमी में कॉरिडोर-1 बनेगा. वहीं कॉरिडोर-2 में पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन- गांधी मैदान-पाटलिपुत्र आइएसबीटी शामिल है. 14.564 किमी के इस कॉरिडोर में कुल 6.638 किमी उपरीगामी और 7.926 भूमिगत होगा. इनमें पटना स्टेशन- भूमिगत, आकाशवाणी- भूमिगत, गांधी मैदान (Gandhi Maidan)- भूमिगत, पीएमसीएच- भूमिगत, पटना विश्वविद्यालय- भूमिगत, मोइन उल हक स्टेडियम- भूमिगत, राजेंद्र नगर- भूमिगत स्टेशन होगा.

Sponsored

जानिए पटना मेट्रो परियोजना के बारे में- पटना मेट्रो रेल परियोजना (Patna Metro Rail Project) के प्रस्ताव पर आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने 13365.77 करोड़ का अनुमोदन प्रदान किया था. आपको बता दे की इस परियोजना लागत में 20 फीसदी राशि का आवंटन बिहार सरकार और 20 फीसदी राशि का आवंटन केंद्र सरकार करेगी और शेष 60 फीसदी राशि जायका द्वारा ऋण लिया जायेगा. बताया जा रहा है की है कि पटना मेट्रो रेल परियोजना के अनुमोदन के उपरांत पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड का गठन हुआ. पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के गठन के उपरांत मेट्रो रेल निर्माण से संबंधित कार्यान्वयन करने के लिए डिपोजिट टर्म पर दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड को दिया गया है.

Sponsored

Comment here