ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalPoliceReligion

नए साल पर सुबह 5 बजे खुलेगा महावीर मंदिर, तैयार हो रहा 10 हजार KG प्रसाद, जानें कैसे होगी एंट्री

न्यू ईयर में महावीर मंदिर दर्शन, जानें कैसे होगी एंट्री?:सुबह 5 बजे से होंगे दर्शन, आपके लिए तैयार हो रहा 10 हजार KG नैवेद्यम प्रसाद, लगभग 3 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने के आसार, चार काउंटर पर 10,000 किलो नैवेद्यम की व्यवस्था, सुबह पांच बजे ही पट खुल जाएंगे

Sponsored

अलविदा 2021 …शुभ स्वागत वर्ष 2022। नए साल के जश्न की शुरुआत पटनावासी शनिवार को मंदिरों में भगवान का दर्शन करके और उनसे आशीर्वाद लेकर करेंगे। शहर के पिकनिक स्थल को नए साल के मौके पर बंद रखने का सरकारी आदेश जारी किया जा चुका है। ऐसे में पटना के प्रमुख मंदिरों में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की ज्यादा भीड़ उमड़ने की संभावना है। मंदिरों में नए साल के स्वागत के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। बड़ी और छोटी पटन देवी, शीतला माता मंदिर अगमकुआं, काली मंदिर दरभंगा हाऊस, सिद्धेश्वरी काली मंदिर बांसघाट, महावीर मंदिर राजवंशीनगर, बोरिंग रोड चौराहा शिव मंदिर, पंचशिव मंदिर कंकड़बाग, पंचमुखी हनुमान मंदिर बोरिंग कैनाल रोड में भी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी।

Sponsored

पटना जंक्शन महावीर मंदिर में नए साल पर श्रद्धालुओं की सबसे अधिक भीड़ लगती है। महावीर मंदिर पटना न्यास प्रमुख आचार्य किशोर कुणाल के मुताबिक, आम शनिवार के मुकाबले दोगुने से तीन गुने लोग नए वर्ष के पहले दिन पहुंचते हैं। रामनवमी के बाद सबसे अधिक भीड़ नए वर्ष के पहले दिन ही जुटती है। इस बार भी लगभग 3 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है। पिछले साल भी नए साल के पहले दिन 2 लाख से अधिक श्रद्धालु दर्शन के पहुंचे थे।

Sponsored

श्रद्धालुओं की भीड़ के मद्देनजर इस बार भी अतिरिक्त नैवेद्यम लड्डू की व्यवस्था की गई है। आचार्य किशोर कुणाल के मुताबिक, इस वर्ष 10 हजार किलो नैवेद्यम की व्यवस्था की गई है। मंदिर के प्रवेश द्वार पर चार काउंटरों से नैवेद्यम की बिक्री की जाएगी। इन काउंटरों पर भीड़ को देखते हुए आठ कर्मियों की तैनाती की गई है। सामान्य दिनों में चार ही कर्मी रहते हैं।

Sponsored

नए वर्ष के पहले दिन की भीड़ को देखते हुए महावीर मंदिर का पट सुबह पांच बजे से ही खोल दिया जाएगा। वहीं, रात 11 बजे तक मंदिर का पट श्रद्धालुओं के लिए खुला रहेगा। आचार्य के अनुसार, सुबह पांच बजे पट खुलने से पहले सिंदूर लेपन, आरती कर ली जाएगी। पूजा के लिए 7 अतिरिक्त पुजारियों को 1 जनवरी के लिए विशेष तौर से बुलाया गया है। इस तरह कुल 14 पुजारी उस दिन पूजा कराने के लिए रहेंगे।

Sponsored

श्रद्धालुओं को की भीड़ को नियंत्रित रखने और सहूलियत के लिए निजी गार्ड के साथ मंदिर की तरफ से 70 पुरुष और 30 महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती मांग की गयी है। साथ ही करीब 16 सीसीटीवी कैमरे से भी नजर रखी जाएगी। सभी श्रद्धालुओं को बिना मास्क के मंदिर में प्रवेश नहीं मिलेगा।

Sponsored

Comment here