ADMINISTRATIONBIHARCRIMEPolicePolitics

दलित-महादलितों को तंग करने वालों सावधान, नीतीश का सख्त आदेश, SC-ST मामलों का होगा स्पीडी ट्रायल

PATNA- मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पांच घंटे समीक्षा बैठक कर दिए सख्त निर्देश, एससी-एसटी मामलों का होगा स्पीडी ट्रायल : अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति (एससी-एसटी) अत्याचार निवारण अधिनियम के अंतर्गत दर्ज मामलों में दोषियों को सजा दिलाये जाने की दर बढ़ाने के लिए स्पीडी ट्रायल होगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसको लेकर विशेष प्रयास करने का निर्देश पदाधिकारियों को दिया है, ताकि कमजोर वर्ग के सभी व्यक्तियों को समय पर न्याय मिल सके। उन्होंने यह भी कहा कि जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक जिलों में दर्ज मामलों की समीक्षा करें एवं पीड़ितों को ससमय मुआवजा राशि का भुगतान सुनिश्चित करायें।

Sponsored

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में गुरुवार को सीएम सचिवालय में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम 1995 के तहत गठित राज्य स्तरीय सतर्कता और मॉनिटरिंग समिति की बैठक हुई। पांच घंटे तक चली इस बैठक में मुख्यमंत्री ने विस्तार से एक-एक मामले की जानकारी ली और पदाधिकारियों को कई निर्देश दिये।

Sponsored

लंबित कांडों के लिए अभियान चलाएं: मुख्यमंत्री ने डीजीपी को निर्देश दिया कि वे सभी पुलिस अधीक्षकों के साथ लंबित कांडों के अनुसंधान की महीने में कम-से-कम एक बार समीक्षा करें, ताकि मामलों का निष्पादन तेजी से हो सके। साथ ही अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति अधिनियम के तहत अधासूचित कार्यों की समीक्षा करें तथा विशेष अभियान चलाकर लंबित कांडों का अनुसंधान कराकर निर्धारित 60 दिन के अंदर आरोप पत्र न्यायालय में दाखिल कराएं।

Sponsored

Comment here