ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalPolicePoliticsRAIL

दरभंगा-मधुबनी सहित 8 जिलों से चलेंगी इंटरसिटी EXP, मुजफ्फरपुर-पटना के बीच मेमू पैसेंजर ट्रेन शुरू

अब बिहार के प्रमुख स्टेशनों से चलेगी इंटरसिटी मेमू पैसेंजर ट्रेन,8 जिलों समेत यूपी तक जाएगी : अब बिहार के सभी प्रमुख स्टेशनों पर इंटरसिटी मेमू पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। अभी कुछ रेल खंड पर ही मेमू एवं डेमू ट्रेनें चलाईं जा रहीं हैं। अब रेलवे समस्तीपुर से दरभंगा, सहरसा, बेगूसराय, मुजफ्फरपुर तक और दरभंगा से सीतामढ़ी, रक्सौल, जयनगर रेल खंड पर मेमू पैसेंजर ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। इसके अलावा सीतामढ़ी से मुजफ्फरपुर, मोतिहारी से गोरखपुर आदि रेल खंड पपर भी मेमू ट्रेन लाने की योजना बनाई जा रही है। इन रूट पर मेमू पैसेंजर ट्रेनों के चलने से नौकरीपेशा, छात्रों और व्यवसायियों को यात्रा में काफी सहूलियत होगी।

Sponsored

समस्तीपुर रेल मंडल के डीआरएम आलोक अग्रवाल ने बताया कि सहरसा से सरायगढ़ के रास्ते निर्मली, झंझारपुर, सकरी के रास्ते दरभंगा तक नई ट्रेनों का परिचालन किया जाना है। इन रूट का सीआरएस निरीक्षण पूरा हो चुका है। सीआरएस की रिपोर्ट आने के बाद रेलवे बोर्ड को वह रिपोर्ट भेज दी जाएगी। दरअसल, समस्तीपुर रेल मंडल के कुछ रेल खंड को छोड़कर सभी का विद्युतीकरण पूरा कर लिया गया है। जहां विद्युतीकरण नहीं हुआ है, उसे इस साल पूरा करने का लक्ष्य है। बचे रेल खंडों का विद्युतीकरण होने के बाद मेन लाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (मेमू) पैसेंजर ट्रेनें चलाई जाएंगी। फिलहाल कुछ रेल खंड पर इसकी शुरुआत की जा रही है। डीआरएम ने बताया कि विद्युतीकरण पूरा करने वाले रेल खंड पर मेमू ट्रेन चलाई जाएगी। अभी कुछ रूट पर यह परिचालित हो रही है।

Sponsored

कोसी और मिथिलांचल के लोगों को खासा आराम
इन रेल खंडों पर मेमू पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन शुरू किए जाने के बाद कोसी और मिथिलांचल के लोगों को खासा आराम मिलेगा। उन्होंने कोसी से मिथिलांचल और मिथिलांचल से कोसी आने-जाने में सुविधा होगी। डीआरएम आलोक अग्रवाल ने बताया कि उक्त रेल खंड पर फिलहाल कोई ट्रेन नहीं है। जैसे ही सीआरएस की रिपोर्ट आएगी नई ट्रेनों के परिचालन की कवायद तेज हो जाएगी।

Sponsored

मुजफ्फरपुर-पटना के बीच मेमू ट्रेन शुरू
मुजफ्फरपुर और पटना के बीच ट्रेन कनेक्टिविटी अब और सुगम हो गई है। यात्रियों का काफी समय बचेगा। मुजफ्फरपुर-रक्सौल होते हुए दानापुर के बीच मेमू पैसेंजर ट्रेन की शुरुआत हो गई है। पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य यात्री परिचालन प्रबंधक के आदेश के बाद सोमवार से इस रूट पर यह रेल सेवा बहाल हो चुकी है। मुख्य यात्री परिचालन प्रबंधक ने अपने आदेश में कहा है कि रक्सौल-सीतामढ़ी होते मुजफ्फरपुर और फिर दानापुर ट्रेन आएगी। ट्रेन का नंबर 15515/15516 अब डेमू रेक से चलेगी। इससे पहले यह ट्रेन डेमू रेक में चलती थी। अब 10 जनवरी से अप और डाउन में दोनों पैसेंजर गाड़ियों को मेमू कर दी गई। चूंकि अब यह ट्रेन बिजली से चलेगी, इसलिए सफर का समय काफी कम हो गया है।

Sponsored

Comment here